Trending Now




बीकानेर,जयपुर,उदयपुर और जोधपुर के आयकर अधिकारियों की टीमों ने बीकानेर और नोखा में इन तीनों के चालीस ठिकानों पर गुरुवार सुबह कार्रवाई शुरू की। जो देर रात तक जारी रही।

बीकानेर.आयकर विभाग ने गुरुवार को बीकानेर में अलग-अलग कारोबार की आड़ में क्रिकेट सट्टा करने वाले तीन सटोरियों के ठिकानों पर बड़ी छापामार कार्रवाई को अंजाम दिया है। जयपुर, उदयपुर और जोधपुर के आयकर अधिकारियों की टीमों ने बीकानेर और नोखा में इन तीनों के चालीस ठिकानों पर गुरुवार सुबह कार्रवाई शुरू की। जो देर रात तक जारी रही। इस दौरान कई अघोषित सम्पत्ति के दस्तावेज, ज्वैलरी और नकदी को आयकर विभाग ने सूचीबद्ध किया है।

आयकर विभाग के निदेशक सुधांशु झा, एडिशनल निदेशक करणी दान के नेतृत्व में यह कार्रवाई चल रही है। इन सभी पर आयकर विभाग पिछले सात-आठ महीनों से नजर रखे हुए था। लगातार विश्लेषण और पूरी जानकारी जुटाने के बाद आयकर विभाग ने छापेमारी की कार्रवाई की है। ठिकानों की तलाशी में मिले दस्तावेजों से क्रिकेट सट्टे के साक्ष्य भी मिले हैं।

यहां पहुंची आयकर टीम

आयकर विभाग की टीमों ने बीकानेर में रतन सागर कुए के पास एक कारोबारी के चारों भाइयों के आवास पर छापे मारे हैं। नया शहर थाना इलाके के एक व्यापारी के घर पर भी छापे की कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। व्यापारी के खजांची मार्केट स्थित दुकान पर भी इनकम टैक्स कर्मी छानबीन करने पहुंचे। नोखा कस्बे में वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज, सरकारी दाल की सप्लाई और वायदा कारोबार से जुड़े कारोबारी समूह के निवास, रीको इंडस्ट्रियल एरिया स्थित फैक्ट्री पर भी कार्रवाई की गई है। इस समूह पर कोरोनाकाल में दाल सप्लाई में करोड़ों का घोटाला कर कमोडिटी में निवेश करने और सट्टे से करोड़ों कमाने का आरोप है।

कांग्रेस व भाजपा के नेता शामिल

आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार छापे की यह कार्रवाई आगे दो-तीन दिन तक जारी रह सकती है। इसमें करोड़ों रुपए की अघोषित संपत्ति का खुलासा होने का अनुमान है। बीकानेर में एक ऑटोमोबाइल कारोबारी और एक प्रोपर्टी व्यवसायी पर आयकर विभाग ने कार्रवाई की। ये दोनों व्यवसायी सालों से सट्टेबाजी से जुड़े हैं। इन पर सट्टे से करोड़ों कमा दूसरे कारोबार की आड़ लेने का आरोप है। ऑटोमोबाइल कारोबारी भाजपा और प्रोपर्टी व्यवसायी कांग्रेस से जुड़े हुए हैं। इस कार्रवाई से क्रिकेट सटोरियों में हड़कम्प मचा हुआ है।

तबीयत बिगड़ने पर पहुंचाया अस्पताल

नोखा. आयकर विभाग ने नोखा में कारोबारी के अलावा उनके तीन साझेदारों व रिश्तेदारों के घरों व फैक्ट्री पर छापेमारी की। यहां तीन घरों में छानबीन के दौरान कारोबारी के रिश्तेदार की तबीयत बिगड़ गई। जिस पर आयकर अधिकारियों ने उनका नोखा के सरकारी अस्पताल में पहुंचाकर उपचार कराया।

Author