Trending Now




बीकानेर,मिठाई और नमकीन बेचने वाली कंपनी बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल के इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) को पहले दिन निवेशकों से करीब 67 फीसदी बोली मिली है।बीकाजी फूड्स का IPO गुरुवार 3 नवंबर को निवेशकों के लिए खुला है और इसके लिए 7 नवंबर तक बोली लगाई जा सकती है। राजस्थान मुख्यालय वाली इस कंपनी ने IPO के तहत कुल 2.1 करोड़ शेयरों को बिक्री के लिए रखा है और इसे पहले दिन बोली बंद होने तक 1.4 करोड़ शेयरों के लिए बोली मिली थी। IPO को पहले दिन सबसे अधिक प्रतिक्रिया रिटेल निवेशकों से मिली और उन्होंने अपने हिस्से के लिए आरक्षित शेयर को पूरा सब्सक्राइब कर लिया है।

रिटेल निवेशकों ने लगाई सबसे अधिक बोली रिटेल निवेशकों ने अपने हिस्से के शेयरों के लिए 1.1 गुना अधिक बोली लगाई है। वहीं नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) ने अपने हिस्से के शेयरों को अभी तक 58% सब्सक्राइब किया है।

जबकि क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) ने अभी तक अपने हिस्से के सिर्फ 1 फीसदी शेयरों के लिए ही बोली लगाई है। का प्राइस बैंड बीकाजी फूड्स का IPO पूरी तरह से ऑफर-फॉर-सेल (OFS) है और मौजूदा निवेशकों व प्रमोटरों ने इसके तहत करीब 881 करोड़ के शेयरों को बिक्री के लिए रखा है। कंपनी ने अपने IPO के लिए 285-300 रुपये का प्राइस बैंड रखा है।निवेशकों से जुटाए 262.11 करोड़ रुपये कंपनी ने 2 नवंबर को बताया है कि वह पहले ही 36 एंकर इनवेस्टर्स से 262.11 करोड़ रुपये जुटा चुकी है। कंपनी ने एंकर इनवेस्टर्स को 300 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर शेयर एलॉट किए हैं।

एंकर इनवेस्टर्स में Government of Singapore, ICICI Prudential, HDFC Mutual Fund, Nippon Life India, Aditya Birla Sun Life, Whiteoak Capital, Blackrock Global Funds, Goldman Sachs, Morgan Stanley और Kotak Mutual Fund शामिल हैं। Bikaji Foods IPO: एक्सपर्ट की क्या है राय? ब्रोकरेज फर्म चॉइस ब्रोकिंग के एनालिस्ट राजनाथ यादव ने कहा, “कंपनी जिस फूड मार्केट में ऑपरेट करती है, उसमें छोटी-छोटी कंपनियों (unorganized Players) का दबदबा है। ज्यादा वैल्यूएशन के बावजूद यह बीकाजी के कम ऑपरेटिंग मार्जिन का कारण हो सकता है। हाई इनफ्लेशन के बीच हम बीकाजी का प्रॉफिट मार्जिन आगे भी बरकरार रहने को लेकर आश्वस्त नहीं हैं।इसलिए हमने इस इश्यू को सावधानी के साथ सब्सक्राइब करने की सलाह निवेशकों को दी है। ” ब्रोकरेज फर्म जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के एनालिस्ट्स का कहना है कि बीकाजी का इश्यू बहुत महंगा दिखता है। हालांकि, एनालिस्ट्स ने इश्यू में निवेश करने की सलाह दी है। उनका कहना है कि ज्यादा रिस्क लेने वाले इनवेस्टर्स इस इश्यू में छोटी अवधि के लिए पैसे लगा सकते हैं।

डिस्क्लेमर:यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Author