Trending Now




बीकानेर प्रदेश के करीब 20 लाख छात्रों को इस बार भी बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा देकर पांचवीं और आठवीं कक्षा पास करनी होगी. शिक्षा विभाग ने दोनों कक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की तैयारी शुरू कर दी है।पहले चरण में सभी स्कूलों को छात्रों का रिकॉर्ड अपडेट करना होगा। शिक्षा विभाग के रजिस्ट्रार कार्यालय की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को छात्रों के रिकॉर्ड अपडेट करने के आदेश दिए गए हैं. इसके लिए सरकारी स्कूलों को शाला दर्पण पोर्टल और निजी स्कूलों को पीएसपी पोर्टल पर रिकॉर्ड अपडेट करना होगा। पिछले साल भी पीएसपी और शाला दर्पण पोर्टल पर रिकॉर्ड में भारी अंतर था, जिससे परीक्षा आयोजित करना मुश्किल हो गया था।

शिक्षा विभाग ने छात्रों के नाम, पिता का नाम और माता का नाम जांच कर उसमें आवश्यक संशोधन करने के निर्देश दिए हैं. आमतौर पर, DIET को परीक्षा के बाद पूरे वर्ष के रिकॉर्ड को संशोधित करना होता है। इस बार यह काम परीक्षा से पहले करना होगा। जो छात्र तीसरी भाषा में बदलना चाहते हैं वे बदल सकते हैं।

मान्यता मिलने के बाद जो स्कूल विभाग के पोर्टल पर नहीं दिख रहे हैं, उन्हें पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं. पांचवीं बोर्ड परीक्षा के दौरान लंबे समय से छात्रों का केंद्र अन्यत्र की बजाय उसी स्कूल में रखने की मांग की जा रही है। छोटे बच्चों को परीक्षा देने के लिए घर से दस से पंद्रह किलोमीटर दूर जाना पड़ता है। गर्मी के मौसम में कई बार बच्चे बीमार हो जाते हैं।

शिक्षक संगठन और अभिभावक अपने ही स्कूल को परीक्षा का केंद्र बनाए रखने की मांग कर रहे हैं। अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। राज्य में हर साल 20 लाख से अधिक छात्र कक्षा V और VIII में भाग लेते हैं। दोनों कक्षाओं के छात्र एक लाख से अधिक हैं। दो साल से बोर्ड परीक्षा नहीं होने के कारण छात्रों को पदोन्नत किया गया था लेकिन परीक्षा पिछले साल आयोजित की गई थी।

Author