Trending Now




बीकानेर.दीपावली के बाद अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ने लगी है। इसकी एक वजह मौसम में परिवर्तन और पटाखों के प्रदूषण को भी माना जा रहा है। दीपावली से पहले लोगों के जरूरी कामों में व्यस्तता के चलते पीबीएम अस्पताल के आउटडोर में मरीजों की संख्या करीब चार सौ तक सिमट कर रह गई थी। गंभीर बीमार रोगी ही अस्पताल पहुंच रहे थे। अब दीपावली के अगले दिन से ही पीबीएम अस्पताल में मरीजों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। इनमें सबसे ज्यादा मरीज बुखार, सर्दी, जुकाम के हैं।

मेडिसिन आउटडोर में सात सौ मरीज

राजकीय अवकाश के दिन अस्पताल के आउटडोर दो घंटे खुलते हैं। ऐसे में मरीजों की संख्या भी कम ही रहती है। यही स्थिति दीपावली के अवकाश के दौरान रही। अब अवकाश समाप्त होने पर पूरे समय आउटडोर खुला तो बड़ी संख्या में मरीज भी पहुंच गए। मेडिसिन विभाग के आउटडोर में करीब सात सौ मरीजों का पंजीकरण हुआ। बच्चा अस्पताल के आउटडोर में भी पांच सौ रोगी पहुंचे। नेत्र रोग विभाग में भी पांच सौ मरीजों का पंजीकरण हुआ। अस्पताल के अन्य विभागों में भी मरीजों की कतार देखने केा मिली। चर्म एवं रति रोग विभाग में भी बड़ी संख्या में मरीज पहुंचे।

दीपावली पर कम आए मरीज

दिवाली के अवकाश के दौरान मेडिसिन विभाग में चार सौ मरीजों का आउटडोर रहा। बच्चा अस्पताल में करीब साढ़े तीन सौ का पंजीयन हुआ। अन्य विभागों में दो सौ के करीब मरीज आए। अब गुरुवार से आउटडोर में संख्या कई गुणा बढ़ गई। जो अगले कुछ दिनों में और ज्यादा बढ़ सकती है।

जिला अस्पताल में दो हजार मरीज

जिला अस्पताल में गुरुवार को विभिन्न विभागों में करीब दो हजार मरीजों का आउटडोर रहा। दिवाली से पूर्व करीब 1400 मरीजों का आउटडोर रहता था। अस्पताल के अधीक्षक डॉ. प्रवीण चतुर्वेदी ने बताया कि मेडिसिन, नेत्र, हड्डी रोग, प्रसूति रोग, दंत सहित आउटडोर में गुरुवार को भीड़ रही।बुखार पीड़ितों की संख्या अधिक

आउटडोर में सबसे अधिक बुखार, सर्दी और जुकाम पीड़ित मरीज आ रहे है। इसकी वजह बदल रहे मौसम में लापरवाही बरतना है। आगामी दिनों में मरीजों की संख्या और बढ़ सकती है। इसे देखते हुए लोगों को ठंडा-गर्म खाने-पीने में सावधानी बरतने का परामर्श दे रहे है।

– डॉ. सुरेन्द्र कुमार वर्मा, वरिष्ठ फीजिशियन पीबीएम अस्पताल

Author