Trending Now




बीकानेर,राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने 30 आईएएस अफसरों की तबादला सूची जारी की है. इस सूची में टीना डाबी के पति डॉ प्रदीप के. गवांडे का नाम आने पर अफसरशाही में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है.राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को 30 आईएएस की तबादला सूची जारी की. इस सूची में हमेशा अपनी कार्यप्रणाली और भ्रष्टाचार के कारण चर्चा में रहने वाला खान विभाग में निदेशक का पद एक बार फिर चर्चा में आ गई. इस पद पर चर्चित आईएएस टीना डाबी के पति डॉ प्रदीप के. गवांडे नियुक्त थे. गवांडे इस पद पर मात्र करीब 24 दिन ही रहे और इनका तबादला हो गया. तबादला होते ही चर्चाओं का दौर शुरू हो गया.

अब गवांडे को बीकानेर ने उपनिवेशन विभाग का आयुक्त बनाया गया है. इनके यहां से ट्रांसफर होने के पीछे कारण भी सामने आए हैं. यहीं नहीं इस सूची में ऐसे भी आईएएस को बड़ा पद मिला जो एसीबी के शिकंजे में फंसे हुए हैं.

तालमेल की थी कमी
जैसलमेर कलेक्टर चर्चित आईएएस टीना डाबी के पति आईएएस डॉ प्रदीप के गवांडे का तबादला होने के बाद अफसरशाही में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है. गवांडे को खान विभाग निदेशक पद पर 30 सितंबर 2022 को लगाया गया था और 4 अक्टूबर को उन्होंने इस पद पर जॉइन किया था. जॉइन करने के 24 दिन बाद ही इन्हें हटा दिया गया. अब इन्हें बीकानेर उपनिवेशन आयुक्त के रूप में लगाया है. चर्चाएं हैं कि गवांडे की उच्च स्तर पर तालमेल नहीं बैठ रहा था साथ ही खींचतान भी चल रही थी. इसलिए उन्हें प्रमुख पद से हटाकर उपनिवेशन आयुक्त जैसे पद पर लगाया गया है.

खान विभाग का पद रहा है विवादों में
यह भी सही है कि खान विभाग के निदेशक का यह पद चर्चाओं और विवादों में रहा है. इसमें कभी निदेशक की मंत्री से खींचतान खुलकर सामने आई है, तो कभी रिश्वत प्रकरण में एसीबी के शिकंजे में फंसे है. मीडिया रिपोर्ट्स को देखे तो खान निदेशक पद पर रहे जितेंद्र कुमार उपाध्याय और खान मंत्री प्रमोद भाया के बीच विवाद खुलकर सामने आया था. यहीं नहीं रिश्वत कांड में भी विभाग फंस चुका है. खनन विभाग के प्रमुख सचिव रहे अशोक सिंघवी ट्रेप हुई थी. इसके अलावा भी कुछ आईएएस की मंत्री और अन्य उच्चाधिकारियों से अंदरूनी खींचतान चलती रही.

Author