Trending Now




बीकानेर,भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति और राजस्थान के तीन बार मुख्यमंत्री रहे स्व. भैरोंसिंह शेखावत की 99वीं जन्म जयंती पर भारतीय जनता पार्टी शहर जिला बीकानेर द्वारा रविवार को गांधीनगर स्थित जिला कार्यालय में भावपूर्वक स्मरण करते हुए पुष्पांजलि और विचार गोष्ठी का आयोजन रखा गया । कार्यक्रम में उपस्थित पदाधिकारियों ने स्व. शेखावत के चित्र पर पुष्पांजलि कर उनके व्यक्तित्व और कृतित्व का पुण्य स्मरण किया।

इस अवसर पर जिला संगठन प्रभारी ओम सारस्वत ने स्व. भैरोसिंह जी को “गुदड़ी के लाल” की संज्ञा देते हुए कहा कि जनसंघ से लेकर भारतीय जनता पार्टी के निर्माण में उनका अभूतपूर्व योगदान रहा है। वे साधारण किसान परिवार में जन्म लेकर मुख्यमंत्री और देश के उपराष्ट्रपति पद तक का सफर तय करने वाले एक सिद्धांतवादी, सरल और विरले राजनीतिज्ञ थे।
सारस्वत ने कहा कि उनके शासन काल मे प्रदेश के किसानों, गरीबों तथा पिछड़ो के लिए बनाई गई योजनाओं को आज भी याद और पुनः क्रियान्वित किया जाता है। वे सच्चे अर्थों में किसान हितैषी थे और राजस्थान में अंत्योदय योजना को साकार करने का श्रेय उन्ही को जाता है।

जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि राजस्थान में जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी का गांव गांव तक विस्तार करने और संगठन विचारधारा को प्रसारित करने का श्रेय उन्ही को जाता है। वे राजस्थान की मूल आत्मा में रचे बसे एक सरल और जनता से सीधे रूप से जुड़े हुए व्यक्ति थे तथा राजनीति में अजातशत्रु का दर्जा हासिल करते हुए विरोधी दल के नेताओं में भी समभाव रूप से मित्रवत संबंध रखने वाले राजनीतिज्ञ के रूप में उन्हें सदैव याद किया जाएगा।

प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और पूर्व जिलाध्यक्ष डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने कहा कि स्व. शेखावत राजस्थान के आम जनमानस के प्रिय राजनीतिज्ञ रहे और हर वर्ग का असीम प्यार और सम्मान मिलने के कारण ही उन्हें “बाबोसा” की उपाधि मिली। उनमें कार्यकर्ताओं को सदैव प्रोत्साहित करने, नए विधायकों को विधानसभा की कार्यप्रणाली में पारंगत बनाने और विपक्षी दलों के नेताओं का भी सम्मान करने का अनोखा गुण था।

श्रद्धांजलि कार्यक्रम में जिला महामंत्री अनिल शुक्ला, जिला उपाध्यक्ष गोकुल जोशी, जिला मंत्री अरुण जैन, युवा मोर्चा राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य देवकिशन मारू, शिवबाड़ी मंडल अध्यक्ष अभय पारीक, किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष श्यामसुंदर चौधरी, पार्षद प्रतिनिधि मानमल सोनी, बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ संयोजक सुधीर केवलिया, निशान्त गौड़ इत्यादि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Author