Trending Now




बीकानेर मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के नए अध्यक्ष बन गए हैं. इसी के साथ अब सवाल उठने लगा है कि इस बदलाव के बाद अब राहुल गांधी की पार्टी में क्या भूमिका होगी. राहुल गांधी ने खुद इस सवाल का जवाब दिया है.राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस में उनकी क्या भूमिका होगी, यह नए अध्यक्ष तय करेंगे.

कांग्रेस राहुल गांधी के नेतृत्व में 3570 किमी लंबी भारत जोड़ो यात्रा निकाल रही है. यात्रा अभी आंध्र प्रदेश में है. इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात की. राहुल गांधी से जब उनकी भूमिका को लेकर सवाल किया गया, तो राहुल ने कहा कि मेरी भूमिका नए अध्यक्ष तय करेंगे. राहुल गांधी से जब पूछा गया कि क्या वे नए अध्यक्ष को रिपोर्ट करेंगे. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि बिल्कुल. कांग्रेस में अध्यक्ष के पास सर्वोच्च अधिकार होते हैं.

चुनाव में धांधली के आरोपों पर राहुल गांधी ने कहा कि देश में सिर्फ कांग्रेस है, जिसने पार्टी अध्यक्ष चुनाव कराए. हम ही ऐसी पार्टी है जिसके अंदर चुनाव आयोग है और जिसके मुखिया टी. एन. शेषन प्रकार के व्यक्ति हैं. उन्होंने कहा कि मैने मधुसूदन मिस्त्री के साथ काम किया है और वह सीधी बात करने वाले व्यक्ति हैं. कुछ भी मुद्दे सामने आते हैं वह चुनाव आयोग के सामने रखे जाएंगे और उस पर चुनाव आयोग अपना निर्णय लेगा कि चुनावों में धांधली हुई या नहीं.खड़गे को मिले 7897 वोट

मल्लिकार्जुन खड़गे देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस के नए अध्यक्ष बन गए हैं. खड़गे को 7897 वोट मिले. जबकि उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे शशि थरूर को 1072 वोट मिले. वहीं, 416 वोट अमान्य हो गए. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को हुई वोटिंग में कुल 9385 डेलिगेट्स ने वोट डाले थे.

24 सालों बाद गैर गांधी अध्यक्ष

कांग्रेस के राष्ट्रीय दफ्तर में बुधवार को वोटों की गिनती हुई. मल्लिकार्जुन खड़गे चुनाव जीत गए. इसी के साथ कांग्रेस को 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष मिला. इससे पहले सीताराम केसरी गैर गांधी अध्यक्ष रहे थे. कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में अध्यक्ष पद के लिए 6वीं बार चुनाव हुए.

Author