Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों के स्कॉलरशिव और स्कूटी के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 अक्टूबर से शुरू हो रही है.आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर है.

जयपुर. प्रदेश में उच्च शिक्षा ले रहे छात्रों के लिए राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना, विधवा परित्यक्ता मुख्यमंत्री (B.Ed) संबल योजना, देवनारायण छात्रा स्कूटी और प्रोत्साहन राशि योजना, काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना  को लेकर कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय की ओर से ऑनलाइन आवेदन का पोर्टल खोला जा रहा है. छात्र (2022-23) गुरुवार 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही इन योजनाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे.राजस्थान सरकार की ओर से छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से कई योजनाएं शुरू की गईं हैं ताकि प्रदेश के छात्र इन योजनाओं का लाभ उठाते हुए बिना किसी व्यवधान के आगे भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकें. इन योजनाओं में शामिल राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना जिसके तहत 12वीं की शिक्षा प्राप्त करने के बाद उच्च शिक्षण संस्थान में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को 5 सालों तक ही छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. यदि छात्र 5 साल से पहले ही अपनी पढ़ाई छोड़ दे तो ये लाभ पूर्व वर्षों तक ही मान्य होगा.

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने दिव्यांग जनों को किया स्कूटी वितरण देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना के लिए राजस्थान सरकार की ओर से राज्य की छात्राओं को पढ़ाई के प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई हैं. योजना के तहत राज्य की जिन लड़कियों ने केंद्रीय माध्यमिक व माध्यमिक शिक्षा में 12वीं की परीक्षा 75% अंकों या उससे अधिक अंकों से उत्तीर्ण की है तो उन्हें सरकार की तरफ से मुफ्त में स्कूटी देने का प्रावधान है. कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में कई विभागों की स्कूटी योजनाएं शामिल हैं.

Author