Trending Now




बीकानेर,तेरापंथ भवन नोखा में अखिल भारतीय तेरापंथ युवा परिषद के मार्गदर्शन में तेरापंथ युवा परिषद नोखा द्वारा जैन अनुष्ठान में दीपावली पूजन कार्यशाला का आयोजन किया गया।शासन गौरव साध्वी राजमती ने जैन कर्मकांड प्रणाली को पाखंड मुक्त प्रणाली बताया। संस्कार इंद्रचंद बैद ने जैन कर्मकांडों का महत्व समझाया और जैन रीति-रिवाजों के माध्यम से दीपावली की पूजा की विधि की व्यावहारिक समझ दी।

इस अवसर पर तेरापंथ युवा परिषद के अध्यक्ष गजेंद्र पारख के निर्देश पर उचित जैन शास्त्रों के जाप के साथ दीपावली पूजा का आयोजन किया गया। तेरापंथ युवा परिषद द्वारा एक “बेने वर्धमान प्रश्न और उत्तर प्रतियोगिता” भी आयोजित की गई थी।

कार्यशाला में रूपचंद बैद, मनोज घिया, महावीर मालू, निर्मल चोपड़ा, हंसराज भूरा, विधान सभा मंत्री लाभचंद छाजेद, किशोर मंडल के हर्ष मालू, करण भूरा आदि मौजूद थे। मंत्री अरिहंत सुखलेचा ने सभी का आभार व्यक्त किया और उनसे जैन रीति-रिवाजों की अधिक से अधिक पूजा करने का अनुरोध किया।प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने का संकल्प
इससे पूर्व किशोर मंडल ने भी सुबह जन जागरण के लिए साइकिल रैली का आयोजन किया और सदस्यों ने प्रदूषण मुक्त दीपावली का संकल्प लिया। एटीडीसी के प्रभारी गोपाल लूनावत ने बताया कि तेरापंथ युवा परिषद द्वारा संचालित आचार्य तुलसी डायग्नोस्टिक सेंटर, पिपली चौक नोखा में हर रविवार को विभिन्न प्रकार के परीक्षण नि:शुल्क किए जाएंगे।

Author