Trending Now




बीकानेर,आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल और श्रीमती राजू देवी पारख ने बुधवार को श्रीडूंगरगढ़ के कालू रोड पर नवनिर्मित नगर प्रवेश प्रवेश द्वार ‘शिव द्वार’ तथा नगरपालिका के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया।
जीव जतन जन कल्याण ट्रस्ट द्वारा समाजसेवी जीवराज पारख की स्मृति में बनाए गए नगर प्रवेश द्वार और नगर पालिका भवन के लोकार्पण समारोह के दौरान आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि कोलकाता में रहने के बावजूद अपनी मिट्टी से जुड़ते हुए पारख परिवार ने शहर के विकास में अपना योगदान दिया है। इससे प्रेरणा लेते हुए दूसरे भामाशाह भी आगे आएं। उन्होंने कहा कि जन्मभूमि के प्रति निष्ठ रखते हुए विकास में भागीदारी निभाना अनुकरणीय है।
आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा क्षेत्र में शिक्षा के विकास के लिए उल्लेखनीय कार्य किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा श्रीडूंगरगढ़ को कन्या महाविद्यालय की सौगात दी गई है। इसका भवन भी निर्माण भी प्रगति पर है। उन्होंने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए आह्वान कि बेटियों को भी पढ़ने और आगे बढ़ने के पर्याप्त अवसर दिए जाएं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए हैं। इससे बच्चों को शिक्षा के अधिक अवसर मिलने लगे हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रत्येक परिवार को दस लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज मिल रहा है। वहीं 5 लाख रुपए के दुर्घटना बीमा के अलावा परिवार की महिला मुखिया को 3 साल का इंटरनेट कनेक्शन युक्त स्मार्टफोन दिए जाने की शुरुआत भी शीघ्र होने वाली है। उन्होंने आमजन से राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया।
जीव जतन जन कल्याण ट्रस्ट के जतन पारख ने संस्था की विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अपनी जन्मभूमि की सेवा के लिए वे सदैव तैयार रहेंगे। इस दौरान विधायक गिरधारी लाल माहिया, पूर्व विधायक मंगलाराम गोदारा और पूर्व विधायक किसना राम, उपखंड अधिकारी दिव्या चौधरी, पुलिस वृत्ताधिकारी दिनेश कुमार आदि मौजूद रहे। आपदा प्रबंधन मंत्री ने जतनलाल पारख की माताजी श्रीमती राजू देवी पारख का माला पहनाकर सम्मान किया और उनका आशीर्वाद लिया।

Author