Trending Now




जयपुर। अपने ई-कक्ष के माध्यम से कोविड -19 महामारी के दौरान ऑनलाइन कक्षाओं में छात्रों की मदद करने के बाद, अब राजस्थान का शिक्षा विभाग समर्थ अभियान के तहत विशेष रूप से विकलांग बच्चों के लिए डिजिटल पाठ के साथ आने वाला पहला बन गया है।
पिछले साल, शिक्षा विभाग ने ई-कक्ष नामक सरकार की पहल के माध्यम से ई-कंटेंट वितरित किया, जिसके तहत विभाग ने अन्य स्कूल सामग्री के साथ 6,000 से अधिक डिजिटल पाठ रिकॉर्ड किए हैं। इसे शिक्षा वाणी, शिक्षा दर्शन, सोशल मीडिया इंटरफेस फॉर लर्निंग एंगेजमेंट  प्रोग्राम के साथ-साथ सूचना और संचार प्रौद्योगिकी लैब, चैनल और हर सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया गया था।
शिक्षा निदेशालय, बीकानेर, और मिशन ज्ञान, एक निजी संगठन, वेदांत समूह की कंपनियों और पदम कुलारिया समूह ने इस पहल की शुरुआत की जहां सरकारी शिक्षक वीडियो रिकॉर्ड करते हैं और उन्हें ऑनलाइन अपलोड करते हैं। यह एक सीएसआर आधारित पहल है। हमने लगभग 40 शिक्षकों को शामिल किया है जो हैं माध्यमिक शिक्षा के निदेशक सौरभ स्वामी ने आउटलुक को बताया कि हिंदी माध्यम के लिए कक्षा 6 से 12वीं तक, अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के लिए कक्षा 3 से 10 वीं तक के पाठों की रिकॉर्डिंग और अब हम विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए वीडियो को पूरा करने पर काम कर रहे हैं। शिक्षा विभाग के अनुसार, पूरे राजस्थान में पहली से 12वीं कक्षा तक लगभग 33 लाख छात्र ई-कक्ष से जुड़े हैं। स्वामी ने कहा, “महामारी के दौरान, छात्र घर बैठे वीडियो तक पहुंच सकते थे। ऐप और चैनल तक पहुंचने के अलावा, शिक्षक व्हाट्सएप समूहों पर सामग्री भी साझा कर रहे हैं, इन समूहों के माध्यम से दूरदराज के इलाकों में पहुंच बनाई जा सकती है।
ई-कक्ष परियोजना की पहुंच और व्यवहार्यता के बारे में बताते हुए, मिशन ज्ञान के संस्थापक जिनेंद्र सोनी ने आउटलुक को बताया, “इस पहल का उद्देश्य आरबीएसई के तहत सरकारी और निजी स्कूलों में नामांकित 1.7 करोड़ से अधिक छात्रों को लाभ पहुंचाना है। छात्र कर सकते हैं ऐप के साथ-साथ चैनल के माध्यम से सामग्री तक पहुंचें। छात्रों की प्रतिक्रिया दिल को छू लेने वाली ह ।वीडियो रिकॉर्ड करने वाले शिक्षकों को शिक्षा विभाग द्वारा शॉर्टलिस्ट किया गया था। मैं पिछले छह महीनों से इस परियोजना से जुड़ा हूं। मैं मध्य विद्यालय में विज्ञान और गणित पढ़ाता हूं और मैं उनके लिए वही पाठ रिकॉर्ड कर रहा हूं। मैंने व्यक्तिगत रूप से प्रतिक्रिया ली और प्रतिक्रिया जबरदस्त थी क्योंकि छात्र इन वीडियो तक कभी भी पहुंच सकते हैं। उनके लिए उपयुक्त , हेमलता चंदोलिया, जयपुर में कावेरी पथ, मानसरोवर में महात्मा गांधी स्कूल में एक सरकारी शिक्षक, जो ई-कक्षा पहल के प्रशिक्षकों में से एक हैं, ने आउटलुक को बताया।
सांकेतिक भाषा में ई-व्याख्यान
सरकारी स्कूल के छात्रों की जरूरतों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, अब प्लेटफॉर्म मिशन ज्ञान ऐप में एक अलग सेक्शन सीडब्ल्यूएसएन (विशेष जरूरतों वाले बच्चे) के तहत सांकेतिक भाषा में वीडियो पाठ भी पेश कर रहा है। विभाग का दावा है कि यह राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई विशेष रूप से विकलांग छात्रों के लिए अपनी तरह की पहली पहल है। “हम सांकेतिक भाषा में वीडियो के साथ लगभग समाप्त हो गए हैं, खासकर उन छात्रों के लिए जो बोल या सुन नहीं सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के अलावा कि वे एक ऐप या वीडियो डाउनलोड करते हैं, हमने उनके शिक्षकों से उनके मोबाइल पर व्यक्तिगत रूप से लिंक भेजने के लिए भी कहा है। सांकेतिक भाषा में व्याख्यान के प्रदर्शन के लिए हमने जयपुर के सेठ आनंदी लाल पोद्दार डंब एंड डेफ स्कूल के शिक्षकों को ऑनबोर्ड किया है, स्वामी, जो राज्य में दृष्टिबाधित छात्रों तक ई-कक्षा बनाने की योजना बना रहे हैं, ने कहा।
दिलचस्प बात यह है कि जैसे-जैसे वीडियो सोशल मीडिया पर लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं, कई राज्यों ने पाठ्यपुस्तकों को वीडियो व्याख्यान में प्रारूपित करने में मदद के लिए राजस्थान से संपर्क किया है। राजस्थान में लगभग 7000 छात्र नामांकित हैं जो सांकेतिक भाषा के माध्यम से अध्ययन करते हैं और यह उनके लिए एक बहुत ही आसान और उपयोगी मंच है। उन्हें कक्षा में पढ़ाते रहे हैं। मैंने समान शिक्षण सहायक सामग्री का उपयोग किया और इसे सांकेतिक भाषा समझने वालों के लिए अनुकूल बनाया भारत जोशी, गवर्नमेंट सेठ आनंदी लाल बधीर सीनियर सेकेंडरी स्कूल, जो दुभाषियों में से एक है, ने आउटलुक को बताया।
सरकारी आंकड़ों के अनुसार, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (सीडब्ल्यूएसएन) की श्रेणी के तहत कक्षा 1 से कक्षा 12 वीं तक लगभग 89, 000 छात्र नामांकित हैं, जिनमें से 7, 200 साइन लैंग्वेज के माध्यम से पढ़ते हैं और लगभग 1600 दृष्टिबाधित हैं।
श्रवण बाधित बच्चों के साथ मिलकर काम करने वाले विशेषज्ञ वीडियो को उपयोगी पा रहे हैं और कुछ बदलावों का सुझाव दे रहे हैं। संकेत भाषा में व्याख्यान देना वास्तव में राजस्थान सरकार का एक बहुत ही विचारशील इशारा है। हमें केवल एक सार्वभौमिक सांकेतिक भाषा विकसित करने की आवश्यकता है क्योंकि यह भाषण और श्रवण-बाधित छात्रों के लिए सभी भाषाओं की जननी है। पाठ्यक्रम व्याख्यान के अलावा, ए भाषा के प्रयोग पर अलग से श्रंखला बनाई जा सकती है। जहां तक ​​परीक्षा का सवाल है तो लगभग 70 प्रतिशत बहुविकल्पीय प्रश्न होने चाहिए।आउटलुक को बताया।

Author