Trending Now




बीकानेर,भारतीय जनसंघ के संस्थापक व राष्ट्रीय अध्यक्ष , एकात्म मानववाद के प्रणेता, राष्ट्र भक्त, श्रेष्ठ विचारक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की रविवार को 106वीं जन्मजयंती कार्यक्रम को शहर भाजपा द्वारा “कमलोत्सव” के रूप में मनाते सभी मंडलों में बूथ स्तर पर पुष्पांजलि, संगोष्ठी, कमल रंगोली, पार्टी ध्वजारोहण इत्यादि कार्यक्रम आयोजित किए गए । साथ ही कार्यकर्ताओं द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के “मन की बात” कार्यक्रम के 93 वें संस्करण को भी सामूहिक रूप से और बूथ स्तर पर सुना गया ।

भारतीय जनता पार्टी शहर जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने बताया कि पंडित जी के जन्मदिवस को पार्टी विस्तार दिवस के रूप मे मनाती है और यह दिन समाज के सभी वर्गों के बीच पार्टी की विचारधारा के विस्तार का संकल्प दिवस भी है।

कार्यक्रमों की श्रृंखला में शहर भाजपा द्वारा रविवार प्रातः पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मारक स्थल पर श्रद्धांजलि सभा और विचार गोष्ठी का मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया । श्रद्धांजलि कार्यक्रम में उपस्थित पार्टी कार्यकर्ताओं ने पंडित जी का श्रद्धापूर्वक स्मरण करते हुए उनके चित्र और प्रतिमा पर पुष्पांजलि कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने पंडित जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व के बारे में जानकारी देते हुए उनके जीवन में जुड़े सादगी और सरलता से जुड़े अनेक संस्मरणों को साझा किया।इस अवसर पर सिंह ने पूर्व मुख्यमंत्री श्री भैरोंसिंह शेखावत को याद करते हुए कहा कि श्री शेखावत ने राजस्थान में पंडित जी द्वारा दी गई अंत्योदय की विचारधारा को लागू किया और गरीब को गणेश मानकर उसकी पूजा करने का मूल मंत्र दिया।

देहात जिलाध्यक्ष ताराचंद सारस्वत ने कहा कि पंडित जी द्वारा दी गई विचारधारा की प्रासंगिकता वर्तमान समय में भी देश हित के लिए उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि उनकी एकात्म मानववाद और अंत्योदय की प्रगतिशील दृष्टि संगठनात्मक कार्यों की नींव है तथा प्रत्येक कार्यकर्ता का पथ प्रदर्शन करती है।

महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि श्रद्धेय दीनदयाल जी का सपना था कि वो राष्ट्र को सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और शैक्षिक क्षेत्रों में बुलंदियों तक पहुंचता देख सके और उस सपने को मोदी सरकार ने पूरा करके दिखाया हैI

प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और पूर्व जिलाध्यक्ष डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य ने पंडित जी को शुद्ध और प्रामाणिक आचरण वाला व्यक्तित्व बताते हुए कहा कि उन्होंने संपूर्ण देश में राष्ट्रवादी विचारों के प्रसार का कार्य किया और उनके विचार आज भी प्रासंगिक हैं।

प्रदेश कार्यसमिति सदस्य एड. मुमताज अली भाटी ने कहा कि पंडित जी ने सदैव राष्ट्र को सर्वोपरि मानकर कार्य करते हुए शुद्ध आचरण के साथ पार्टी संगठन का विस्तार किया और वर्तमान में प्रधानमंत्री मोदी जी भी उन्हीं के बताए हुए अंत्योदय और राष्ट्रहित सर्वोपरि की नीति पर चलकर गरीब कल्याण के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं चला रहे हैं।

श्रद्धांजलि कार्यक्रम में मोहन सुराणा, अनिल शुक्ला, अशोक प्रजापत, गोकुल जोशी, अविनाश जोशी, मधुरिमा सिंह, सुषमा बिस्सा,अरुण जैन, मनीष आचार्य, प्रोमिला गौतम, मो. रमजान अब्बासी, डॉ. अशोक मीणा, मुकेश ओझा, चंद्रप्रकाश गहलोत, अजय खत्री, जेठमल नाहटा, नरसिंह सेवग, विजय उपाध्याय, सुमन छाजेड, सोहनलाल चांवरिया, श्यामसुंदर चौधरी, श्याम पंचारिया, डॉ सिद्धार्थ असवाल, संजय गुप्ता, महावीर सिंह चारण, चेतन प्रकाश राजपुरोहित, रामकुमार व्यास, पंकज अग्रवाल, विजय सिंह पड़िहार, राजकुमार पारीक, मंजूलता रावत, विक्रम सिंह राजपुरोहित, सरस्वती विश्नोई, श्याम चांडक, जितेंद्र गहलोत, शिव मेघवाल, अर्जुन पंवार, विकास पंवार, राधा खत्री, भारती अरोड़ा, धर्मेंद्र सिंह शेखावत, इमरान समेजा, पुखराज स्वामी, प्रेम गहलोत, शशि नैयर, शिखर चंद डागा, मूलचंद नायक, श्रवण सिंह सांखला, त्रिलोक सिंह चौहान, निरंजन सारस्वत, गजेंद्र सिंह भाटी, इत्यादि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Author