Trending Now




बीकानेर,संभाग के सबसे बड़े अस्पताल पीबीएम में मलेरिया और डेंगू के मरीजों ने दस्तक देनी शुरू कर दी है।गंगाशहर के रहने वाले 32 वर्षीय व्यक्ति की रविवार को मलेरिया रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे पीबीएम में भर्ती कराया गया है। पिछले कुछ दिनों से मरीज का बुखार कम नहीं हो रहा था।

मरीज का मलेरिया टेस्ट बाहरी लैब से हुआ था, जिसे अस्पताल प्रशासन आधिकारिक नहीं मानता है। इसकी दोबारा जांच की जाएगी। पीबीएम के वरिष्ठ चिकित्सकों के मुताबिक अस्पताल की ओपीडी में और घर पर परामर्श के लिए पहुंचने वाले ज्यादातर मरीज वायरल फीवर की चपेट में हैं। उनके खून की जांच कराने पर प्लेटलेट्स 50 हजार से कम हैं। जिन मरीजों के प्लेटलेट्स लगातार गिर रहे हैं या जिनका बुखार कम नहीं हो रहा है, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाता है।

डॉक्टरों के मुताबिक पिछले 15 दिनों में 100 से ज्यादा ऐसे मरीज सामने आए हैं, जिनके प्लेटलेट्स 50 हजार से कम थे. ऐसे मरीजों को अस्पताल में भर्ती कर इलाज किया गया। अच्छी बात यह है कि अभी तक डेंगू और मलेरिया से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। हालाँकि, सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि शहर के कई क्षेत्र अभी भी जलमग्न हैं।विशेषज्ञ: अधिक वर्षा के कारण

इस वर्ष जोखिम अधिक है
इस साल बहुत बारिश हुई है। मच्छरों ने भी अंडे देना शुरू कर दिया है। ज्यादातर मरीजों में डेंगू और मलेरिया के लक्षण दिख रहे हैं। 15 दिन के अंदर प्लेटलेट्स कम होने के कारण 100 से ज्यादा मरीजों को भर्ती करना पड़ा। किसी भी परिस्थिति में घर के आसपास या छत पर पानी जमा न होने दें।

Author