Trending Now




बीकानेर,राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय, बीकानेर में आज दिनांक 24.09.22 को दिनाँक 23.9.22 को राष्ट्रीय पोषण माह के तहत राजकीय महारानी सुदर्शन महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना एवं गृह विज्ञान परिषद के संयुक्त तत्वावधान में गृह विज्ञान विभाग में पौष्टिक व्यंजन बनाने की प्रतियोगिता आयोजित की गयी।

प्रथम स्थान-कु.नीलिमा थानवी,एम ए ,गृहविज्ञान ने प्राप्त किया।
द्वितीय स्थान एवं तृतीय स्थान पर क्रमशः पूजा रेन एवं शीला रही।
प्रतियोगिता की अध्यक्षता गृह विज्ञान प्रभारी डॉ इंदिरा गोस्वामी ने की एवं निर्णायक मंडल में डॉ ऋषभ जैन एवं डॉ उज्ज्वल गोस्वामी तथा डॉक्टर सीमा ओझा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
इस अवसर पर गृह विज्ञान विभाग एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारीगण उपस्थित रहे जिन्होंने छात्राओं का उत्साहवर्धन किया।
इसी क्रम में दिनाँक 24.9.22 को पोषण संबंधी जागरूकता हेतु गृह विज्ञान परिषद एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में गांधी पार्क से कलेक्ट्रेट परिसर तक तत्पश्चात महाविद्यालय परिसर में जागरूकता रैली निकाली गई।
गृह विज्ञान विभाग में इस कार्यक्रम के तहत पोषण जागरूकता हेतु स्लोगन तैयार करने की प्रतियोगिता आयोजित की गई।इस प्रतियोगिता में 19 छात्राओ ने भाग लिया। इसके साथ ही महाविद्यालय में एनएसएस स्थापना दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की शुरूआत प्रातः 09 बजे जागरूकता रैली से की गई। यह रैली एसकेआरएयू एवं महाविद्यालय की एनएसएस की सहभागिता से निकाली गई। महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की चारों इकाईयों के संयुक्त तत्वावधान में सुरक्षा, संरक्षण और बचाव हेतु बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया गया। इसके पश्चात राष्ट्रीय सेवा योजना एवं गृह विज्ञान परिषद् के संयुक्त तत्वावधान में पोषण जागरूकता रैली निकाली गई। यह रैली महाविद्यालय से विनोबा बस्ती तक निकाली गई। इस अवसर पर एनएसएस प्रभारी डाॅ रेणु दुर्गपाल ने राष्ट्रीय सेवा योजना के 53वें स्थापना दिवस की बधाई देते हुए एनएसएस का महत्व बताया। प्राचार्य डाॅ विजयश्री ने एनएसएस दीवस की शुभकामनाएं देते हुए बताया कि एनएसएस का एकमात्र उददेश्य युवा छात्राओं को सामुदायिक सेवा के माध्यम से अपने व्यक्तित्व विकास करने के लिए प्रेरित करना है। प्राचार्य ने एनएसएस के प्रतीक चिह्न का महत्व भी बताया। इस अवसर पर सुश्री धनवंती और डाॅ अजंता गहलोत ने छात्र जीवन में एनएसएस के विशेष महत्व की व्याख्या की। स्थापना दिवस के अवसर पर पोषण स्लोगन प्रतियोगिता एवं पोष्टिक व्यंजन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के अंत में डाॅ मीनाक्षी, सह आचार्य विधि महाविद्यालय, बीकानेर द्वारा एक व्याख्यान दिया गया जिसका विषय ‘‘महिलाओं का कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न ‘‘ था। जिसमें उन्होंने कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न को रोकने के उपाय बताये साथ ही उन्होनें महिलाओं से संबधित कानून बताये। एवं साथ ही एक प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम की आयोजित किया गया जिसमें छात्राओं ने उत्साह पूर्वक भाग लिया।
कार्यक्रम में एनएसएस के चारों इकाईयोें के प्रभारी, महाविद्यालय के सभी वरिष्ठ संकाय सदस्य तथा एनएसएस की सभी स्वयंसेविकाएं उपस्थित रहीं।

Author