Trending Now




बीकानेर, विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने तथा आधार कार्ड से मतदाता पहचान पत्र को जोड़ने के लिए जागरूकता के उद्देश्य से बिन्नानी गर्ल्स कॉलेज मे गुरुवार को कार्यशाला का आयोजन जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा किया गया। इस अवसर स्वीप सह समन्वयक गोपाल जोशी ने मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया एवं नए मतदाता कार्ड के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी तथा युवाओं को इसके बारे में जागरूक किया। सभागार में उपस्थित छात्राओं ने मौके पर अपने मतदाता पहचान पत्र को आधार कार्ड से लिंकेज किया। उन्होंने लाइव प्रेजेंटेशन के माध्यम से विद्यार्थियों को आधार लिंक करना सिखाया।
स्वीप सदस्य तथा सहायक प्रशासनिक अधिकारी सुधीर कुमार मिश्रा ने कहा की लोकतांत्रिक व्यवस्था में प्रत्येक मतदाता को निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में पूर्ण जानकारी हासिल करनी चाहिए, ताकि एक जिम्मेदार मतदाता के रूप में हम अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन कर सकें।
बिन्नानी गर्ल्स कॉलेज की प्राचार्य चित्रा पंचारिया ने कहा कि प्रत्येक युवा को राष्ट्र के प्रति अपने उत्तरदायित्व के बारे में जागरूक होना अत्यंत आवश्यक है ताकि वे लोकतांत्रिक परंपरा के नियमों का बेहतर तरीके से पालन कर सकें। उन्होंने कहा कि देश के राजनीतिक, सामाजिक और लोकतांत्रिक विकास के लिए आवश्यक है कि मतदान की प्रक्रिया से अवगत हो तथा अपने मताधिकार का प्रयोग निष्पक्ष तरीके से करें।
स्वीप सदस्य पवन खत्री ने भी विचार रखे। उन्होंने स्वीप टीम के सदस्यों तथा जिला निर्वाचन कार्यालय के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन स्वीप सह समन्वयक गोपाल जोशी ने किया।
कार्यक्रम के अंत में गर्ल्स कॉलेज की छात्राओं को मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर कॉलेज के राम कुमार, शेखर व्यास सहित कॉलेज छात्राएं तथा फैकेल्टी सदस्य उपस्थित रहे।

Author