Trending Now




बीकानेर,आज महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की चारों इकाइयों के संयुक्त तत्वाधान में हिंदी दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ संकाय सदस्य डॉक्टर श्रुति गोस्वामी द्वारा कार्यक्रम का आगाज किया गया व हिंदी दिवस पर शुभकामनाएं व महत्व बताया ।
हिंदी विभाग की संकाय सदस्य डॉ
संजू श्रीमाली ने सभी को हिंदी भाषा का महत्व बताते हुए कहा कि ” हिंदी हमारी आन, हिंदी हमारी पहचान , करे इसे समृद्ध हम , बढ़ाए इसका मान ” । इसी क्रम में हिंदी विभाग की डाॅ विजलक्ष्मी शर्मा ने भारतीय सभ्यता और संस्कृति का हिंदी भाषा से कितना गहरा संबंध है, इस पर उदाहरणों सहित प्रकाश डाला । उन्होंने बताया की प्राचीन समय में भारत ना केवल ज्ञान और आध्यात्म में विश्व गुरु था साथ ही वो विज्ञान और तकनीक मे भी अग्रणी था, । वरिष्ठ संकाय सदस्य डॉ उज्ज्वल गोस्वामी ने वर्तमान में हिंदी भाषा के दोयम दर्जे की स्थिति को रेखांकित करते हुए बताया कि भारतीय शिक्षा पद्धति में मात्र भाषा की अवहेलना करने के कारण हमें नई पीढ़ी को ज्ञान प्राप्त करने मे बहुत मुस्किले पेश आ रही हैं, और वो अपनी ऊर्जा का सही दिशा और दशा में नहीं प्रयोग कर पाते हैं। हमे न केवल अपनी भाषा पर गर्व
करना चाहिए बल्कि इसके प्रति समर्पण भाव भी रखना चाहिए। तभी हम हिंदी दिवस को सार्थक रूप दे पाएंगे । कार्यक्रम के अंत में एनएसएस प्रभारी द्वारा पधारे गए सभी संकाय सदस्यों व छात्राओं का आभार व्यक्त किया गया व सभी से हिंदी भाषा का आदर व गर्व करने की अपील व हिंदी दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की गई। इस अवसर पर के सेवा योजना की । इस कार्यक्रम में सभी एनएसएस प्रभारी व राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

Author