Trending Now




नोखा,राजस्थान में लम्पी स्किन डिजीज रोग को देखते हुए सरकार ने गाइडलाइन जारी की थी कि अगर 5 किलोमीटर के दायरे में भी कोई पशु इस वायरस से संक्रमित है तो वैक्सीनेशन किया जाना उचित नहीं है । जो एकदम अनुचित था । तभी भी विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने विरोध किया लेकिन सरकार ने संशोधन नही किया । नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने दिनांक 8 सितम्बर को पशुपालन मंत्री, सचिव पशुपालन विभाग, वेक्सिनेशन विशेषज्ञ को पत्र लिखकर व दूरभाष पर वार्ता करके स्वस्थ गौवंश को वेक्सिनेशन करने हेतु गाइडलाइन में संशोधन करने की मांग की ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि दिनांक 10 अगस्त 2022 को कृषि भवन नई दिल्ली में राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केन्द्र हिसार तथा भारतीय पशु चिकित्सा संस्थान इज्जतनगर के तत्वाधान में पशुओं को लम्पी स्कीन रोग से बचाव हेतु प्रथम स्वदेशी वैक्सीन लम्पी-प्रो वैक-इंड लांच की गई थी । यह वैक्सीन स्वस्थ पशुओं को लग सकती है और 97 प्रतिशत कारगर है ।

राज्य सरकार व विभाग पशुपालन विभाग से आग्रह किया कि पिछले 70 दिनों में गोवंश को पशुपालकों को भारी नुकसान हुआ है और सरकारी आंकड़ों से कई गुना अधिक संख्या में गायों की मृत्यु हुई है । हम चाहते है कि अब तो विभाग उन पशुओं को वैक्सीनेट करने की इजाजत दे जो पशु पिछले 1 माह से अधिक समय में संक्रमित नहीं हुआ है वरना जैसे ही वापस बरसात का मौसम आएगा तो यह वायरस वापिस प्रभावी होकर संक्रमण से बचे हुए गोवंश को भी नुकसान ना करें इसके लिए कम से कम मेरे नोखा और बीकानेर जिले में संक्रमण से बचे हुए गोवंश को वैक्सीनेट करने की इजाजत प्रदान की जानी चाहिए एवं राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केन्द्र हिसार ने स्वस्थ पशुओं को लगाने हेतु 25 हजार डोज वैक्सीन नोखा, बीकानेर के लिए देने की स्वीकृति दी है । डिमांड पत्र भी भिजवाया जाए ताकि तत्काल वैक्सीन वहां से मंगवाई जा सके और स्वस्थ गौवंश को लगाई जा सके।

ततपश्चात आज पशुपालन विभाग ने आदेश जारी करके गाइडलाइन में 5 किमी का दायरा हटाकर संशोधन किया । जिससे अब नोखा सहित बीकानेर जिले में वैक्सीन लग सकेगी ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि हमारा प्रयास है जल्द से जल्द नोखा को वेक्सीन मिले ताकि स्वस्थ गौवंश को वैक्सीन लग सके ।

Author