Trending Now




जयपुर,राजस्थान में अभी मानसून की विदाई नहीं हुई है, लेकिन बारिश की रफ्तार धीमी होते ही गर्मी तेज हो गई है। स्थिति यह है कि पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। गुरुवार को चुरू में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गयायहां शनिवार को राज्य के 9 जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

चुरू, भीलवाड़ा, उदयपुर को छोड़कर राज्य के सभी शहरों में गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. सीकर, चित्तौड़गढ़, नागौर और अलवर में रात का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया, जबकि बाकी शहरों में पारा 25 से ऊपर बना रहा। सबसे गर्म रात फलोदी में रही, जहां न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गया।

बुधवार को भी गर्मी परेशान कर रही थी
जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र से मिली रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को भी गर्मी का असर तेज रहा. गुरुवार को अजमेर, जयपुर, कोटा, उदयपुर, अलवर, फलोदी, सीकर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, बांसवाड़ा, नागौर 2, जालौर में तापमान 3 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 1 से 1.5 तक पहुंच गया. सबसे अधिक वृद्धि धौलपुर जिले में हुई, जहां 24 घंटे में अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 39 डिग्री सेल्सियस हो गया. बीकानेर, चुरू में भी एक दिन का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। बीकानेर में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
गंगानगर, झालावाड़, बांसवाड़ा में हल्की बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में स्थानीय स्तर पर भी हल्की बारिश हुई। गंगानगर, झालावाड़, बांसवाड़ा और सवाई माधोपुर के कुछ हिस्सों में 3 से 31 मिमी बारिश दर्ज की गई। झालावाड़ के पिडावा में 28 एमएम, जलरापाटन में 20, डाग में 15, गंगानगर के हिंदूमलकोट में 31 और लालगढ़ जाटन में 13, सवाई माधोपुर के गंगापुर कस्बे में 14, बामनवास में 11, बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में 6 एमएम.

11 सितंबर से राहत के आसार
मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 11 सितंबर से भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन गया है। बहुत जल्द, अगले 24 घंटों में, निम्न दबाव का क्षेत्र, बादल तट को पार कर मध्य भारतीय राज्यों की ओर बढ़ जाएगा। इस प्रणाली के साथ, ओडिशा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश की संभावना है। इस प्रणाली के बाद एक नई प्रणाली विकसित होने की प्रबल संभावना है।

अब आगे क्या?
जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, 9 सितंबर को राज्य के सभी जिलों में मौसम साफ रहेगा और धूप खिली रहेगी. जालोर, पाली, उदयपुर, सिरोही, राजसमंद, प्रतापगढ़, कोटा, झालावाड़ और डूंगरपुर में 10 सितंबर को गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी हो सकती है। 11 सितंबर को अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिलों में बारिश हो सकती है।

Author