Trending Now




जयपुर,राजस्थान में 7 दिन बाद फिर मानसून एक्टिव होगा। राज्य के 11 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। सितंबर में भी राजस्थान में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है।

इधर, अगस्त में चले मानसून के दौर के बाद एक बार ब्रेक लग चुका है। ऐसे में गर्मी ने अपना पारा बढ़ा दिया है। वर्तमान में अधिकांश जिलों में मौसम साफ होने से तापमान भी 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है।

मौसम केन्द्र नई दिल्ली ने सितंबर में इस बार सामान्य से कहीं अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। इसमें सेंट्रल इंडिया के उत्तर प्रदेश (पश्चिमी, दक्षिणी हिस्सा), मध्य प्रदेश (उत्तरी व पूर्वी हिस्सा) और राजस्थान (पूर्वी व सेंट्रल) के हिस्सों में कहीं-कहीं भारी बारिश से अतिभारी बारिश हो सकती है।

मौसम केंद्र के अनुसार पूर्वी राजस्थान के कोटा, झालावाड़, बारां व भरतपुर, करौली, धौलपुर, सवाई माधोपुर के पूरे हिस्से में बारिश होगी। जबकि सेंट्रल हिस्सा जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा और पाली समेत आस-पास के इलाकों में भी बारिश का दौर चलेगा।

जयपुर और जोधपुर संभाग के आंशिक हिस्सा में भारी बारिश से प्रभावित हो सकता है। हालांकि पश्चिमी राजस्थान (बीकानेर, जालोर, सिरोही, बाड़मेर, जैसलमेर) के हिस्से में थोड़ी कम बारिश होने का अनुमान है।

इससे पहले राजस्थान में अगले 4 दिन लोगों को गर्मी से परेशान होना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने भी अगले 4 दिन प्रदेश में मौसम पूरी तरह साफ रहने का अनुमान जताया है। ऐसे में राज्य में कई हिस्सों में तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना जताई है। इसके चलते चूरू, गंगानगर समेत पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

5 सितंबर तक बारिश की संभावना नहीं

जयपुर मौसम केन्द्र के मुताबिक 2 से लेकर 5 सितम्बर तक राज्य के किसी भी हिस्से में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। इसके कारण सभी जगह मौसम साफ रहेगा और तापमान में इजाफा होगा। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में भी अभी कोई साइक्लोनिक सिस्टम एक्टिव नहीं है, जिससे अच्छा मॉइश्चर (नमी) राजस्थान को मिल रहा हो। केवल लोकल लेवल पर मौजूद नमी से कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है।

तेज धूप, उमस ने बढ़ाई लोगों की परेशानी
प्रदेश में गुरुवार को जयपुर समेत अधिकांश शहरों में मौसम साफ है तो धूप की चमक भी तेज है। जयपुर, अलवर, बाड़मेर, जोधपुर समेत कई शहरों में रात का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रहा, जिसके कारण लोगों को दिन के साथ ही रात में भी गर्मी सताने लगी है।
गर्मी-उमस के कारण लोगों के घरों में एक बार फिर कूलर-एसी चलने शुरू हो गए। पिछले 24 घंटे के दौरान दिन का सबसे अधिक तापमान चूरू जिले में 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं झुंझुनूं के पिलानी में भी कल दिन का अधिकतम तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

7 सितम्बर से शुरू होगा बारिश का दौर

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मानसून की ट्रफ लाइन अभी उत्तर-पूर्वी हिस्से में बनी हुई, जो 6-7 सितम्बर से दक्षिण-पश्चिमी की ओर शिफ्ट होने की संभावना है। ऐसे में राजस्थान के कई हिस्सों में मानसून का दौर एक बार फिर से एक्टिव होगा।

यह है कारण
– बंगाल की खाड़ी में भी 7 सितम्बर के बाद एक नया सिस्टम बनने की उम्मीद है, जिससे राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत उत्तर-मध्य भारत के हिस्सों में दोबारा मानसूनी बारिश का दौर शुरू हो सकता है।
– हवाओं का पैटर्न अब धीरे-धीरे बदलने लगा है और ये पश्चिमी से पूर्वी की ओर चलनी शुरू हो गई है। ऐसी संभावना है कि इस बार मानसून की विदाई भी थोड़ी जल्दी हो सकती है।

Author