Trending Now




बीकानेर, मानसून की अच्छी बारिश के बाद जहां एक और जगह-जगह पानी जमा है और मच्छर आदि पनप रहे वही रीको आवासीय कॉलोनी स्टेट वूलन मिल में रीको विभाग द्वारा माकूल व्यवस्था न कर पाने की वजह से सड़कों पर जमा गंदा पानी इन बीमारियों को बढ़ाने मैं सहायक हो रहा है! भूखंड संख्या 109 से 124 तक गंदगी और अवस्थाओं की भरमार है! नालिया बुरी तरह से जाम है और पानी सड़कों पर जमा है जिससे उस रास्ते से निकलना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन सा है और मच्छर बहुत संख्या में पनप रहे हैं जो की बीमारी का घर बन रहे हैं आसपास रहने वाले घरों में अक्सर कोई ना कोई व्यक्ति बच्चा बीमार रहता है!

रीको द्वारा प्रतिवर्ष सेवा शुल्क के रूप में 3000 से लेकर 5000 तक प्रतिवर्ष चार्ज लिया जाता है इसके उपरांत इन भूखंडों के आगे गंदगी का आलम यह है कि यहां से निकलना तो दूर खड़ा रहना भी दूबर है यहां पर गंदे पानी का जमावड़ा हर समय रहता है रोड लाइटें पिछले 1 साल से नहीं है और सड़क तो शायद कॉलोनी 2003 में कटने के बाद भी दोबारा कभी बनवाई नहीं गई है और ना ही नालियों की निकासी या नालियों का निर्माण किया गया है और रीको कार्यालय में बार-बार व्यक्तिगत एवं लिखित रूप से संपर्क करने के बावजूद कोई भी कार्यवाही नहीं की जाती है हर बार अधिकारियों द्वारा यह कह कर टाल दिया जाता है कि निविदा प्रक्रिया दिन है काम ठेकेदार के मार्फत ही होगा कॉलोनी के अन्य ब्लॉक व अन्य सड़कों पर रीको द्वारा सफाई कर्मचारी समय समय पर उपलब्ध करवाए जाते हैं पर इन भूखंडों के आगे कोई सफाई कार्य नहीं करवाया जाता है!

विभाग की लापरवाही के चलते यहां पर मलेरिया डेंगू हैजा जैसी जानलेवा बीमारियां होती है और रात के समय अंधेरा होने के कारण आपराधिक और असामाजिक तत्वों का जमावड़ा रहता है जो यहां रात को शराब पीकर उत्पात करते हैं और यह सामाजिक गतिविधियों को बढ़ावा देते हैं! इस गंदे पानी के क्षेत्र में नाही चिकित्सा विभाग द्वारा किसी भी प्रकार की कोई एंटी लारवा का छिड़काव भी नहीं किया जा रहा है!

Author