Trending Now




बीकानेर,पेट की जटिल तकलीफ से निजात पाने के लिये एमएन होस्पीटल में भर्ती एक रोगी का दूरबीन के जरिये सफलता पूर्वक ऑपरेशन किया गया। इसके बाद रोगी को राहत मिली है। जानकारी के मुताबिक, बीकानेर में इस तरह की यह पहली सफल सर्जरी है। एमएन होस्पीटल के निदेशक मोहम्मद अली निर्बाण ने बताया कि नोखा निवासी 50 वर्षीय शख्स बीतेदो साल से गैस्ट्रिक आउटलेट बाधा नामक बीमारी से पीडित था। शुरूमें रोगी के गैसीय लक्षणों और बाद में गैस्ट्रिक अल्सर की शिकायत थी। इसके लिए उन्हें गैस के लक्षणों के लिए दवाएं मिल रही थी। लेकिन दवा से उन्हें कुछ समय के लिए आराम मिल गया और बाद में उन्हें पेट में रूकावट होने लगी। इस रूकावट के इलाज के लिए कई एंडोस्कोपी किए गए लेकिन उनकी बीमारी बढ़ती जा रही है। इस स्थिति में, इस रूकावट के इलाज के लिए गैस्ट्रोजेजुनोस्ट्रॉमी सर्जरी की योजना बनाई गई थी। मरीज पिछले 6 महीने से सिर्फ पानी और जूस पी रहे थे जिससे उनका शरीर बेहद कमजोर हो गया था। सर्जरी के लिए पेट में चीरे की जरूरत थी जो मरीज के लिए खतरनाक हो सकता था। इस कारण सर्जरी दूरबीन से करने की योजना बनाई गई।
ऑपरेशन की जटिलता को देखते हुए जीआई सर्जरी विभाग से डॉ. आशीष स्वामी की देखरेख में मरीज को भर्ती कर दूरबीन के माध्यम से सफल सर्जरी की गई। जिसमें मरीज को 5 मिमी और 10 मिमी के 2-2 चीरे लगाए गए। डॉ. आशीष स्वामी ने कहा कि खराब पोषण वाले रोगियों के लिए लंबे चीरों का प्रबंंधन करना मुश्किल है। इन मामलों ंमें लैप्रोसोपिक सर्जरी अत्यधिक सफल हो सकती है जैसा कि इस मामले में देखा गया है। एमएन होस्पीटल के प्रबंध निदेशक राजा बाबू निर्बाण ने इस सर्जरी की सराहना करते हुए कहा कि बीकानेर का पहला सर्जिकल जी आई सर्जरी विभाग एमएन अस्पताल में खोला गया है जिसमें आहारनली, पेट और लीवर के कैंसर और अन्य प्रकार के रोगों का अब पूरी तरह से इलाज बीकानेर में ही किया जा सकता है और इससे मरीजों का काफी फायदा होगा। सर्जिकल टीम में डॉ. आशीष स्?वामी सहित, एनेस्थीसिया डॉ. विजय पित्ती , डॉ. गिरीश तंवर, नर्सिंग अधिकारी नदीम अजहर, चरणदास और शिशुपाल शामिल रहे।
————————-
वृद्धजन भ्रमण पथ पर चलाया सघन स्वच्छता अभियान
बीकानेर। संभागीय आयुक्त नीरज के पवन के जन्मदिन पर बीकानेर जिला उद्योग संघ ने सामाजिक सरोकारों के क्षेत्र में एक कदम ओर बढाते हुए अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एएच गौरी एवं नगर निगम आयुक्त गोपाल राम बिरदा के नेतृत्व में वृद्धजन भ्रमण पथ पर सघन सफाई अभियान चलाया। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एएच गौरी ने बताया कि बीकानेर जिला उद्योग संघ ने अपना नागरिक कर्तव्य निभाते हुए स्वच्छ भारत अभियान के तहत चलाया गया स्वच्छता अभियान अन्यों के लिए भी प्रेरणादायक सिद्ध होगा। साफ सफाई से भ्रमण पथ पर भ्रमण करने वाले नागरिकों को शुद्ध हवा मिलने के साथ पर्यायवरण की भी शुद्धि होगी।आयुक्त बिरदा ने बताया कि स्वयंसेवी संस्थाओं को समय-समय पर सफाई अभियान चलाने चाहिए ताकि बीकानेर को क्लीन सिटी के रूप में विकसित किया जा सके। इसके लिए नगर निगम द्वारा भी ट्रेक्टर तथा सफाईकर्मियों की व्यवस्था की गई है। बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष द्वारकाप्रसाद पचीसिया ने बताया कि सफाई अभियान में योग चौकी के विनोद जोशी एवं एलएनए इंफ्रास्ट्रक्चर के शैलेंद्र यादव एवं उनकी टीम ने सक्रिय योगदान दिया। इस अवसर पर नरेश मित्तल, पवन पचीसिया, शुभम लड्ढा, रोहित पित्ती, चरणदास सागर, राजेंद्र राठौड़, सुबोध सोबत, अपूर्व कंवर, मन्जू जोशी, गणेश गहलोत एवं वरिष्ठ नागरिकजन उपस्थित हुए।

Author