Trending Now




बीकानेर.बीकानेर पुलिस की डॉग स्क्वायड में शामिल काइजर व नौवी प्रदेशभर में अपना डंका बजा रहे हैं। इन दोनों डॉग की मदद से पुलिस ने ऐसे मामले सुलझाए, जिनका कोई सुराग नहीं था। ऐसे मामलों का खुलासा किया जो पुलिस के लिए चुनौती बने हुए थे। काइजर ने हत्या, लूट, चोरी, डकैती एवं नौवी ने सामूहिक बलात्कार व चोरी के आरोपियों को पकड़वाने में पुलिस काेे राह दिखाई। बेहतरीन प्रदर्शन पर काइजर पुलिस महानिदेशक की ओर से डीजीपी डिस्क से भी सम्मानित हो चुका है। वर्ष 2017 से अभी तक इन दोनों ने 55 वारदातें खोली, जिसमें से 20 में ऑन स्पॉट अपराधियों को पकड़वाया।

भाई-बहन रोज करते हैं रिहर्सल
काइजर व नौवी के हैंडलर संत कुमार व रमेश कुमार सींवर बताते हैं कि इनकी देखभाल मुख्यालय की गाइडलाइन के अनुसार की जाती हैं। हर रोज इन्हें रिहर्सल कराई जाती है ताकि ऑपरेशन के समय यह अपना सौ फीसदी दे सके। यह दोनों भाई-बहन है। सहायक हैंडलर कांस्टेबल पवन कुमार ने बताया कि इनकी खासियत यह है कि घटनास्थल पर छोटे से छोटे साक्ष्य को सूंघकर अपराधियों तक पहुंच जाते हैं। इनका मौसम के मुताबिक खान-पान और सेहत का विशेष ख्याल रखा जाता है।

इन 4 मामलों से समझें इनकी काबिलियत

केस एक : महाजन थाना क्षेत्र में 8 सितंबर 2020 को डोडा-पोस्त की गाड़ी जब्त की गई। आरोपियों का पुलिस को कोई सुराग नहीं लग रहा था। तब काइजर को मौके पर ले जाया गया। उसने गुटखे के पाउच व मास्क को सूंघ कर आरोपी काे डिटेन करवाया।
केस दो : बीछवाल थाना क्षेत्र में 10 अक्टूबर 2021 को करणीनगर इण्डस्ट्रीयल एरिया में एक महिला के साथ सामूहिक बलात्कार व घर में चोरी का मामला दर्ज हुआ। नौवी ने करीब तीन किलोमीटर तक पदचिन्हों का पीछा कर आरोपियों को पकड़वाने में अहम योगदान दिया।
केस तीन : खाजूवाला में 18 मार्च 2022 को जीएसएस पर संविदा कार्मिक की हत्या हुई। काइजर अज्ञात आरोपी के पदचिन्ह सूंघकर सीधे उसके घर पहुंच गया। पुलिस ने संदिग्ध को थाने लाकर पूछताछ की तो उसने जूर्म कबूल कर लिया।
केस चार : संगरिया थाना क्षेत्र में 18 अगस्त 2022 को भाखरावाली गांव के डेरे में संत चेतनदास की धारदार हथियार से हत्या के मामले में दो दिन से पुलिस हत्यारों को तलाश रही थी लेकिन सफलता नहीं मिली। तब काइजर को मौका-मुआयना कराया गया। उसने पहले तलवार बरामद की, बाद में आरोपी तक पहुंचा।

यह वारदातें भी खोली

– नोखा में एक अक्टूबर 2020 को एक मकान में 18 लाख की चोरी के मामले में काइजर ने मौके पर ही एक युवक को पकड़ा। वह पीडि़त का रिश्तेदार निकला।
– श्रीडूंगरगढ़ के मोमासर में शिक्षक के घर चोरी के केस में नौवी ने चोरों को पकड़वाने के साथ चोरी का माल भी बरामद करवाया।

– नोखा में 17 जून 2021 को पुलिस ने शक के आधार पर दो ट्रकों की काइजर से सर्च कराई। तब एक ट्रक के टायरों में करीब 30 किलो मादक पदार्थ बरामद हुआ।
– जयपुर में 2017 में मुत्थुट फाइनेंस कंपनी में हुई नौ करोड़ की लूट में काइजर ने आरोपियों को पकड़वाने में मदद की।

– जयपुर के मुहाना मंडी में महिला की हत्या कर जलाने के मामले में पत्थर को सूंघकर हत्यारों को पकड़वाया।

पुलिस बेड़े में – 6 साल से
नस्ल – बैल्जियम शैफर्ड

पुलिस बेड़े में अहम रोल
पुलिस बेड़े में शामिल काइजर व नौवीं हमारे लिए काफी अहम है। जिन मामलों में पुलिस हताश हो रही थी उनमें इनकी मदद से ट्रेस किया गया। बीकानेर रेंज में इन दोनों की बहुत अहमियत है। काइजर ने बीकानेर में ही नहीं जयपुर में नौ करोड़ की वारदात के आरोपियों को पकड़वाकर अपनी योग्यता का लोहा मनवाया।

ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Author