Trending Now




 बीकानेर। मुक्ति धाम मुकाम में आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन द्वारा ग्रामीण युवाओं के लिए आठ दिवसीय युवा नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 16 से 23 अगस्त तक किया गया। इस शिविर के आयोजक कैलाश शर्मा ने बताया कि युवाओं में नेतृत्व क्षमता और उचित निर्णय लेने की क्षमता को विकसित करने, प्राणायाम, सुदर्शन क्रिया तथा ध्यान द्वारा शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से उन्हें सक्षम बनाने का प्रभावी प्रशिक्षण इस शिविर में अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा दिया गया। शिविर के दौरान 22 अगस्त की शाम को भजन संध्या का आयोजन किया गया। इस भजन संध्या में राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सुमेरु भजन गायक जितेंद्र सारस्वत द्वारा भजनों की सुमधुर प्रस्तुतियां दी गई। इस अवसर पर शिविरार्थियों के साथ साथ बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने भी भाग लिया।
चंद्रभान सिंह भाटी और पूजा शर्मा ने शिविर में कुशल प्रशिक्षण दिया। अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा, उरमूल ज्योति संस्थान के चेतन गोदारा, परताराम चौधरी दमयन्ती सुथार बीरबल बाबल, श्रवण भार्गव व सरिता चौधरी इत्यादि ने उल्लेखनीय सहयोग इस शिविर में दिया।
#############
अद्भुत है शिविर के बाद के अनुभव
शिविर के समापन अवसर पर संभागियों ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि उनमें अद्भुत ऊर्जा का संचरण हुआ है। उनका आत्मविश्वास और प्रबल हो गया है। प्रसन्नता की अलौकिक अनुभूति हो रही है। उनका कहना था कि जब भी यहां या कहीं भी यूथ लीडरशिप ट्रैनिंग प्रोग्राम का आयोजन होगा वे स्वयं सेवाएं तो देंगे ही, इस शिविर से वंचित अपने अन्य साथियों को भी शिविर में प्रशिक्षण लेने हेतु पूरा प्रोत्साहित करेंगे।
*अगला शिविर 1 से 8 अक्टूबर तक*
शिविर की सफलता और शिविर पश्चात के अनुभवों से आधार पर नोखा में आगामी 1 से 8 अक्टूबर तक यूथ लीडरशिप ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा।

Author