Trending Now




बीकानेर,अभी तक सिर्फ पांच साल की ज्यादा उम्र वाले बच्चों को ही सरकारी स्कूलों में एडमिशन दिया जाता था, जिससे पैरेंट्स अपने बच्चों का निजी स्कूल में एडमिशन करवाते थे.राजस्थान में अब तक स्कूलों में सिर्फ पांच साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को ही एडमिशन दिया जाता था. इनसे छोटे बच्चों को आंगनवाड़ी में भर्ती किए जाते थे. ऐसे में अभिभावक निजी स्कूल का रुख करते थे. कारण यह भी था कि सरकारी स्कूल इंग्लिश मीडियम नहीं है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि राजस्थान में अब तीन साल की उम्र वाले बच्चे भी इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाई कर पाएंगे. इसके लिए राजस्थान सरकार ने आदेश भी जारी कर दिया है. इसी सत्र से भर्ती भी शुरू हो जाएगी. माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया है और सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के पालना करने की कहा है.

716 स्कूलों में होगा 3-5 साल के बच्चों का प्रवेश
दरअसल शिक्षा विभाग ने अपने प्री-प्राइमरी कक्षाओं के दायरे में बढ़ोतरी की है. इसी शिक्षा सत्र से राजस्थान के 716 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्री-प्राइमरी की कक्षाएं शुरू होंगी. इसमें 3-5 साल तक के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा. राज्य सरकार ने पिछले साल जिला मुख्यालय पर संचालित 33 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्री- प्राइमरी कक्षाएं शुरू की थी. अब इनके दायरे में बढ़ोतरी करते हुए 716 इंग्लिश मीडियम स्कूलों में भी इन कक्षाओं को शुरू किया जाएगा. शिक्षा विभाग ने प्री-प्राइमरी स्कूलों के लिए प्रदेश के 33 जिलों में संचालित महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की सूची जारी की है.

4 घंटे चलेगी क्लास
स्कूल में प्री-प्राइमरी कक्षाएं चार घंटे तक चलेगी और शनिवार-रविवार का अवकाश होगा. यानी एक सप्ताह में 5 दिन का ही स्कूल होगा. समय की बात करें तो सर्दियों में 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक स्कूल का समय होगा और गर्मियों में 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह 8 से दोपहर 12 बजे होगा. इसमें प्री-प्राइमरी कक्षा के तहत नर्सरी, एलकेजी, एचकेजी की हर क्लास में 25 सीटें निर्धारित की गई है. इसके आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा.

Author