Trending Now




बीकानेर,प्रदेश में पाकिस्तान और अन्य अल्पसंख्यक विस्थापितों की समस्याओं का पता लगाने के लिए गृह मंत्रालय की एक टीम बुधवार को जोधपुर आएगी. इसके बाद यह टीम 25 जयपुर सचिवालय में अधिकारियों के साथ बैठक कर पाक विस्थापितों की समस्याओं की समीक्षा करेगी.प्रदेश में करीब 20 हजार से ज्यादा विस्थापित अल्पसंख्यक रहते हैं. इनमें सबसे ज्यादा अल्पसंख्यक पाकिस्तान से प्रताड़ित होकर आए हैं. इनके अलावा कुछ अल्पसंख्यक बांग्लादेश और अफगानिस्तान छोड़कर राजस्थान में आकर बसें हैं.राज्य में बसे इन अल्पसंख्यकों की कई प्रकार की समस्याएं हैं. इन समस्याओं की जानकारी लेने के लिए ही केंद्रीय गृहमंत्रालय की तीन सदस्यीय एक टीम राजस्थान दौरे पर आ रही है. टीम 24 अगस्त को जोधपुर पहुंचेगी और इसके बाद 25 अगस्त को जयपुर पहुंचेगी.

गृह मंत्रालय की टीम में ये आएंगे
गृह मंत्रालय की तीन सदस्यीय टीम जोधपुर और जयपुर दौरे पर आ रही है. इसमें गृहमंत्रालय के निदेशक नागरिकता वीएस राणा, मंत्रालय के अवर सचिव विदेशी प्रताप सिंह तथा एनआईसी के तकनीकी सलाहकार मेघश्याम शामिल है.

नागरिका के मामले पर करेंगे चर्चा
गृह मंत्रालय की टीम राज्य के अधिकारियों के साथ इन बिंदुओं पर करेंगे चर्चा. पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के छह समुदायों के अल्पसंख्यक प्रवासियों की नागरिकता या आवेदन के कितने मामले लंबित हैं. पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के छह समुदायों के अल्पसंख्यक प्रवासियों के एलटीवी कितने मामले लंबित हैं. नागरिकता आवेदनों के प्रसंस्करण से संबंधित मुद्दे पूरी तरह से ऑनलाइन मॉड्यूल पर आए या नहीं. इस दौरान विदेशियों के नागरिकता संबंधी मामलों के लिए जोधपुर कलेक्ट्रेट का दौरा भी टीम करेगी.

मंत्रालय की टीम का यह रहेगा दौरा
गृहमंत्रालय की टीम बुधवार को फ्लाइट से जोधपुर पहुंचेगी. इसके बाद जोधपुर में जिला कलेक्टर, एसएसपी, प्रतिनिधि अधिकारियों और अधिकारियों के साथ-साथ नागरिकता और दीर्घकालिक वीजा (एलटीवी) के संबंध में मामले से निपटने वाले अधिकारियों के साथ बैठक करेगी. बैठक में जैसलमेर जिले के अधिकारी-कर्मचारी भी शामिल होंगे.

इसके बाद 25 अगस्त को सचिवालय में गृह विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ बैठक करेगी मंत्रालय की टीम. अगले दिन टीम का दिल्ली लौटना प्रस्तावित है.

Author