Trending Now




बीकानेर.ऐसी भी क्या मजबूरी थी मां, जो मुझे ऐसे छोड़ दिया… मैं तो तेरा कान्हा… आखिर मेरा क्या कसूर था। अगर यह मासूम बोल पाता, तो शायद अपनी मां से कुछ ऐसा ही सवाल करता। गुरुवार को पीबीएम के शिशु अस्पताल की पार्किंग में पॉलिथीन में एक नवजात बच्चा लावारिस हालत में मिला। नवजात को जन्म के तुरंत बाद ही छोड़ दिया गया। उसे कपड़े में लपेट कर शिशु अस्पताल की पार्किंग में एक कोने में छोड़ा गया था। सबसे पहले सफाईकर्मी चन्द्रमोहन की थैली पर नजर पड़ी, जिसमें कोई हलचल हो रही थी। उसने पास जाकर देखा, तो उसके होश उड़ गए। सफाईकर्मी ने अस्पताल के नर्सिंग स्टाफ राकेश प्रजापत व पुलिस को सूचना दी। नर्सिंगकर्मी राकेश बालक को इमरजेंसी वार्ड में ले गया। नवजात शिशु की प्रारंभिक जांच करने के बाद पीआईसीयू में भर्ती किया गया।

आशंका यह

पुलिस को आशंका है कि अनचाहा गर्भ होने के कारण किसी ने जन्म के बाद बच्चे को लावारिस हालत में छोड़ दिया, क्योंकि बच्चा (लड़का) है। बच्चे को छोड़ने वाले ने भी काफी सोच-समझ कर अस्पताल की पार्किंग को चुना, ताकि किसी की इस बच्चे पर नजर पड़ जाए और नवजात को सहारा मिल जाए।

बच्चा स्वस्थ, वजन कम
नवजात बच्चे को शिशु विभाग की चतुर्थ यूनिट में भर्ती किया गया है। यूनिट प्रभारी डाॅ. आरके सोनी के मुताबिक बच्चे का वजन एक किलो 900 ग्राम है। हालांकि फिलहाल बच्चा स्वस्थ है। बच्चे की प्राइमरी जांचें कराई गई हैं, जो सामान्य आई हैं। शेष जांचे शनिवार को कराई जाएंगी। बच्चा दूध पी रहा है। आमतौर पर स्वस्थ बच्चे का जन्म के समय वजन 2 किलो 700 ग्राम कम से कम होना चाहिए, लेकिन इस बच्चे का वजन एक किलो 900 ग्राम होने से लोबर्थ वेट कैटेगरी में आ रहा है। बच्चे की देखभाल नर्सिंग स्टाफ कर रहा हैं।

सीसीटीवी फुटेज खंगाले

सदर सीआइ विकास बिश्नोई ने बताया कि नवजात बच्चे को लावारिस छोड़ने की सूचना पर पुलिस टीम जांच करने मौके पर पहुंची। पुलिस ने अस्पताल परिसर के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज की जांच की है, हालांकि अभी तक कोई सुराग नहीं मिला है। बच्चा जिस कपड़े में लिपटा मिला था, उसके आधार पर पुलिस परिजनों का पता लगाने की कोशिश कर रही है।

Author