Trending Now




बीकानेर,खाटू श्याम मंदिर हुए घटनाक्रम से सबक लेते हुए जिला पुलिस ने इस बार मेले-मगरियों के लिए विशेष बंदोश्त करने शुरू कर दिए हैं। जिले के बड़े मंदिरों के साथ-साथ श्रद्धालुओं की सेवार्थ लगने वाले भंडारों पर भी नजर है। डीजे को लेकर अक्सर होने वाले विवाद के चलते डीजे की धुन सुनाई नहीं देगी।

डीजे बजाने एवं बिना अनुमति के भंडारा लगाने वालों के खिलाफ पुलिस एक्शन लेंगी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, सिटी व सदर सीओ के साथ-साथ नोखा, कोलायत, लूणकरनसर, खाजूवाला सीओ को सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सात जगह लगेंगे नाके,गश्त पर रहेगी गाडि़यां
रामदेवरा मेले के मद्देनजर पुलिस सतर्क हो गई है। बीकानेर से दियातरा पर पुलिस पांच जगह पर नाके लगवाएंगी। बीकानेर में नाल, गजनेर, कोडमदेसर फांटा, कोलायत व दियातरा के पास पुलिस के अस्थायी नाके लगाए जाएंगे। इन क्षेत्रों की चेतक गाडि़यां गश्त पर रहेगी। लठैत वर्दीदारी जवान तैनात रहेंगे। बीकानेर से गुजरने वाले पैदल जातरुओं के जत्थे की सुरक्षा के लिए यातायात को भी कुछेक जगहों पर डायवर्ट किया जाएगा।

यह है सेवा समितियां

– मस्त मंडल सेवा संस्था, फौजी सेवा संस्था, फ्रेन्ड्स क्लब सेवा संस्था, आरडी सेवा समिति, बंद मुट्ठी, टंटाटेर सेवा समिति, सर्व सेव समिति, न्यू तरुण मंडल सहित जिलेभर की 250 से अधिक छोटी-बड़ी सेवा समितियां सेवा शिविर लगाती है। जिले में 275 डीजे साउंड सिस्टम हैं। मेले-मगरियों के लिए एडवांस में बुकिंग चलती है।

इस दिन यह मेले और उत्सव
18-19 अगस्त जन्माष्टमी

31 अगस्त गणेश चतुर्थी
2 सितंबर सियाणा भैरव मेला

3 सितंबर को पूनरासर मेला
5 सितंबर को बाबा रामदेव का मेला

8-9 सितंबर को सीसा भैरव,कोडमेदसर व तौलियासर भैरव मेला

इनका कहना है…
जातरुओं की सुरक्षा प्राथमिकता है। सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद किया जा रहा है। असामाजिक तत्वों पर निगरारी रखी जाएगी। डीजे जब्त किए जाएंगे। भंडारे व सेवा लगाने वाली समितियां को शिविर लगाने की जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। बालिकाओं-महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस जवान वर्दी और सादावर्दी में तैनात रहेंगी। सात जगह पर अस्थायी चेक पोस्ट लगाएंगे। हर वाहन की जांच होगी।

योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

Author