Trending Now




बीकानेर,देश में महंगे पेट्रोल-डीजल के बीच इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की उपयोगिता साबित करने के लिए तमिलनाडु की ज्योति विग्नेश ने इन दिनों इलेक्ट्रॉनिक वाहन से भारत का दौरा किया है।उन्होंने इक्कीस राज्यों से होते हुए 19 हजार किलोमीटर की यात्रा पूरी की है। विग्नेश का दावा है कि उसने बीकानेर पहुंचते ही वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है, लेकिन वह अभी रुकने वाला नहीं है, बल्कि इलेक्ट्रॉनिक थ्री व्हीलर पर 25 हजार किलोमीटर तक का सफर तय करेगा।

तमिलनाडु के रहने वाले विग्नेश ने मीडिया से बातचीत में कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वाहन से 19 हजार किलोमीटर की यात्रा करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। उन्होंने बीकानेर पहुंचते ही यह रिकॉर्ड तोड़ दिया। अब तक वह 20 राज्यों की यात्रा कर चुके हैं और 21वें राज्य के रूप में राजस्थान पहुंचे हैं। अब तक तमिलनाडु, गोवा, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान पहुंचे। वह श्रीगंगानगर से चंडीगढ़ होते हुए बीकानेर आए। यहां जी.डी. उन्होंने गोयनका स्कूल में बच्चों से भी मुलाकात की।

चार्जिंग स्टेशन में कोई समस्या नहीं

विग्नेश का कहना है कि एक इलेक्ट्रॉनिक वाहन को करीब 100 किमी दौड़कर रोकना पड़ता है। इसकी बैटरी को चार्ज होने में कम से कम चार घंटे का समय लगता है। ऐसे में यात्रा की योजना इस तरह से बनाई जाती है कि सौ किलोमीटर के बाद कोई शहर आ जाए। हर सौ किलोमीटर के बाद चार घंटे के लिए कहीं रुकना पड़ता है। चार्जिंग स्टेशन न होने के कारण यह समस्या है धीरे-धीरे अगर चार्जिंग स्टेशन बनने लगे तो यह समस्या भी खत्म हो जाएगी।

वे तीसरी बार भारत आ रहे हैं

विग्नेश का यह तीसरा भारत दौरा है। इससे पहले वह इसी तरह की यात्राएं बाइक और कार से कर चुके हैं। तब दोनों वाहन पेट्रोल थे लेकिन इस बार ये इलेक्ट्रॉनिक वाहन लेकर आए हैं। विग्नेश का कहना है कि भविष्य इलेक्ट्रॉनिक वाहनों का है, इसलिए उन पर यात्रा करना सुखद होता है। वे कहते हैं कि जब मैं देश भर में यात्रा कर सकता हूं तो एक आम आदमी अपने शहर में इस वाहन का उपयोग क्यों नहीं कर सकता।

25 हजार किलोमीटर का सफर तय करेंगे

विग्नेश का कहना है कि जब तक वह बैंगलोर पहुंचेंगे, तब तक उनका पच्चीस हजार किलोमीटर का सफर खत्म हो जाएगा। जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया जा सकता है। गिनीज बुक मैनेजमेंट भी लगातार उनकी निगरानी कर रहा है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक थ्री व्हीलर के साथ जो कंपनी सामने आई है वह भी उनका साथ दे रही है।

Author