Trending Now




बीकानेर। सेना के अधिकारियों द्वारा बीकानेर में युवाओं को सेना में भर्ती के लिए प्रेरित किया गया।

इसके लिए आयोजित चेतक कोर स्टूडेंट्स आउटरीच प्रोग्राम में 900 स्कूली छात्रों और 230 कॉलेज के युवाओं ने हिस्सा लिया।
आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हो रहे इस कार्यक्रम में श्री जैन पब्लिक स्कूल, सेठ तोला राम बाफना अकादमी, पिंक मॉडल स्कूल, मरुधर इंजीनियरिंग कॉलेज, बीकानेर बॉयज स्कूल, आरएसवी पब्लिक स्कूल, महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय, सोफिया स्कूल, महारानी सुदर्शन में विभिन्न व्याख्यान आयोजित किए गए। रणबांकुरा डिवीजन के युवा अधिकारियों और महिला अधिकारियों द्वारा बीकानेर के कॉलेज और विद्यालयों के विद्यार्थियों को सशस्त्र बलों के बारे में जागरूकता पैदा करने और बीकानेर के युवाओं को सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित किया गया।

इस आयोजन का उद्देश्य यह रहा कि छात्र और युवा अपने करियर और भविष्य का फैसला कर सकें और ऐसे व्याख्यानों का उन पर सकारात्मक प्रभाव हो सके। इसी के तहत सोफिया गर्ल्स स्कूल और महारानी सुदर्शन गर्ल्स कॉलेज की छात्राओं को सशस्त्र बलों में महिलाओं के जीवन, विभिन्न प्रवेश योजनाओं और सेवा के दौरान प्रस्तुत किए गए अवसरों के बारे में जानकारी दी गई। एनडीए में महिला कैडेटों के प्रवेश की बारे में बताने पर सोफिया स्कूल की छात्राओं में भारी उत्साह देखा गया और उन्होंने इसमें शामिल होने की इच्छा व्यक्त की जबकि महारानी सुदर्शन कॉलेज के एनसीसी कैडेट सशस्त्र बलों द्वारा प्रस्तुत अवसरों से बहुत प्रेरित हुए।
स्कूल और कॉलेज के इन विद्यार्थियों ने भारतीय सेना द्वारा लड़े गए युद्धों, युद्ध नायकों, महिला सशक्तिकरण के बारे में विस्तार से चर्चा की और विशेष रूप से महिलाओं के लिए बलों में जीवन के बारे में विभिन्न प्रश्न पूछे।इन्हे एसएसबी साक्षात्कार के तौर-तरीकों से संबंधित पूछे गए प्रश्नों का भी उत्तर दिया गया।

Author