Trending Now




बीकानेर,अंत्योदय,ग्रामोदय और सर्वोदय की भावना के साथ राष्ट्रप्रेम के जज्बे को बरकरार रखते हुए आज की पीढ़ी को पूर्ण मनोयोग से धरातल पर वास्तविक कार्य करने की आवश्यकता है। स्वतंत्रता सेनानियों और आजादी के दीवानों ने अपने कर्तव्य का कार्य पहले ही कर दिया है, अब भारत माता को परम वैभव तक पहुंचाने में हम सभी की आहुति देने की बारी है। उपरोक्त विचार खादी और ग्रामोद्योग आयोग, भारत सरकार (उत्तर क्षेत्र) के सदस्य श्री बसंत ने शुक्रवार को चौतीना कुआँ स्थित खादी भंडार कार्यालय में शहर भाजपा के “हर घर तिरंगा” अभियान के अंतर्गत जूनागढ़ मंडल क्षेत्र में जनजागृति रथ की रवानगी के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए व्यक्त किए।

कार्यक्रम में प्रजा परिषद के सदस्य, बीकानेर में स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व और खादी की स्थापना करने वाले महान स्वतंत्रता सेनानी बाबू रघुवर दयाल गोयल का भावपूर्वक स्मरण करते हुए उनकी प्रतिमा पर सामूहिक पुष्पांजलि भी की गई। कार्यकर्ताओं ने भारत माता की जय, वंदे मातरम और बाबू रघुवर दयाल गोयल अमर रहे के जयघोष के साथ संपूर्ण वातावरण को गुंजायमान कर दिया ।

मुख्य अतिथि श्री बसंत ने विचार गोष्ठी के दौरान अपने संबोधन में कहा कि खादी सिर्फ एक वस्त्र नहीं विचार है तथा खादी क्षेत्र में व्यक्ति को गौण रखते हुए विचारों को प्राथमिकता दी गई है। उन्होंने खादी ग्रामोद्योग क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी महान व्यक्तित्वों को नमन करते हुए बाबू रघुवर दयाल के व्यक्तित्व का पुण्य स्मरण किया।

भाजपा राष्ट्रीय परिषद सदस्य और पूर्व जिलाध्यक्ष विजय आचार्य ने कार्यक्रम हेतु जूनागढ़ मंडल कार्यकर्ताओं का साधुवाद जताते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर स्वतंत्रता संग्राम के भुला दिए गए महान स्वतंत्रता सेनानियों की जीवनी से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। उन्होंने बाबू रघुवर दयाल गोयल को आजादी की लड़ाई में संघर्ष से विजय की ओर ले जाने वाले सेनापति के रूप में याद करते हुए उनके कष्टमयी बचपन, लाहौर कांग्रेस अधिवेशन में भागीदारी की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बाबूजी में मातृभूमि के लिए त्याग के अंकुर बचपन से ही प्रस्फुटित हो चुके थे साथ ही उन्होंने वकालत कार्यकाल में सदैव पीड़ितों वंचितों की पैरवी की।

भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि बाबूजी रघुवर दयाल गोयल ने स्वतंत्रता आंदोलन में बीकानेर का नेतृत्व किया और आजादी से पूर्व ही बीकानेर में खादी की स्थापना कर दी। उन्होंने कहा कि बाबूजी ने राजतंत्र में प्रजातंत्र की स्थापना के लिए संघर्ष किया और इसके लिए उन्हें अनेकों बार बीकानेर रियासत से निकाला भी दिया गया, जेल में यातनाएं दी गई लेकिन फिर भी उन्होंने तिरंगे से प्रेम करते हुए जनजागरण के माध्यम से जनतंत्र का प्रचार किया और राजतंत्र का डटकर मुकाबला किया।

उन्होंने बीकानेर शहर और जिले के स्वतंत्रता सेनानियों श्री अमरचंद बांठिया, श्री बीरबल राम जीनगर, श्री दाऊदयाल आचार्य, श्री मूलचंद पारीक, वैद्य श्री मघाराम शर्मा, श्री रामनारायण शर्मा को भी भावपूर्वक नमन किया।

विचार गोष्ठी का संचालन करते हुए जिला मंत्री और मीडिया प्रभारी मनीष आचार्य ने आम नागरिकों से मूल अधिकारों के साथ साथ राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों का भी यथोचित निर्वहन करने की बात कही।

अभियान के सह संयोजक डॉ. सिद्धार्थ असवाल ने हर घर तिरंगा अभियान और जन जागृति रथ के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम में स्वतंत्रता सेनानी स्व. मूलचंद पारीक के परिजन भगवती प्रसाद पारीक, खादी मंदिर उपाध्यक्ष श्री आलम सिंह नेगी, खादी बोर्ड संभाग अधिकारी शिशुपाल ने भी विचार व्यक्त किए।

खादी भंडार की ओर से सूत की माला पहनाकर और तिरंगा भेंटकर भाजपा पदाधिकारियों का स्वागत भी किया गया।

कार्यक्रम के अंत में जूनागढ़ मंडल अध्यक्ष अजय खत्री ने सभी का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर विजय सिंह पड़िहार, रामकुमार व्यास, मोहन सिंह राठौड़, विकास पंवार, श्यामसुंदर चौधरी, श्याम मोदी, त्रिलोक सिंह चौहान, राजकुमार जीनगर, अर्जुन पंवार, ओमप्रकाश खत्री, ओम पंवार, भवानीशंकर मोदी, आशा पारीक, भारती अरोड़ा, राधा खत्री, युवराज व्यास आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

विचार गोष्ठी समापन के पश्चात अतिथियों और पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा बीकानेर पूर्व विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों में अभियान के जन जागरण हेतु तैयार किए गए “हर घर तिरंगा” जन जागृति रथ को रवाना किया गया।

Author