Trending Now




बीकानेर,राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने तृतीय श्रेणी सवर्ग के अध्यापकों के स्थानान्तरण पर लगी अघोषित रोक को हटाने की मांग को लेकर राज्य व्यापी आन्दोलन के प्रथम चरण में राज्य के समस्त उपखण्ड/नगर मुख्यालयों में मुख्यमंत्री शिक्षामंत्री के नाम दिये जाने वाले ज्ञापन के अन्तर्गत बीकानेर में भी बीकानेर नगर के शिक्षकों ने अतिरिक्त जिला कलक्टर,बीकानेर नगर पंकज शर्मा को प्रदेश अतिरिक्त महामंत्री रवि आचार्य के नेतृत्व में ज्ञापन दिया गया । संगठन के जिलामंत्री नरेन्द्र आचार्य ने बताया कि मंगलवार को जिले के समस्त उपखण्ड मुख्यालयों पर शिक्षकों ने अपनी माँग को लेकर रोष जताते हुए सभी संवर्ग के स्थानान्तरणों लको नीति नियम बनाकर करने को लेकर अधिकारियों को ज्ञापन दिये । इस अवसर पर प्रदेश अतिरिक्त महामंत्री रवि आचार्य ने कहा कि चरणबद्ध तरीके से पहले अन्तजिला तत्पश्चात अन्त जिला और अन्ततः नीति की ओट लेकर स्थानान्तरण से मना कर सम्पूर्ण अध्यापक संवर्ग की आशाओं पर तुषारापात कर दिया । अपनों के मध्य जाकर सेवा का अवसर पाने को आतुर एवं समीपस्थ स्थानो पर पद रिक्त होते हुए भी दूरस्थ व सीमान्त स्थलों पर पदस्थापित रहने को मजबूर समस्त शिक्षक संवर्ग इस विश्वासघात से आक्रोशित और उद्वेलित है । इस पर जल्द ही निर्णय नहीं लिया गया तो संगठन द्वारा राज्य स्तर पर आन्दोलन खड़ा किया जायेगा ।

पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष चन्द्रशेखर हर्ष ने कहा कि गत वर्षों में भी अध्यापक संवर्ग से स्थानान्तरण के इच्छुक शिक्षकों से ऑन – लाइन आवेदन माँगे गये थे परन्तु यह कार्यवाही छलावा ही साबित हुई और शिक्षकों को भारी निराशा और क्षोभ हुआ ।
नगर अध्यक्ष दिनेश कुमार ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा विभाग ने गत दिनों में प्रदेश भर में प्रधानाचार्य स्थानान्तरण किये हैं तथा व्याख्याता तथा द्वितीय श्रेणी संवर्ग के स्थानान्तरण करने का मानस बनाये हुए हैं परन्तु तृतीय श्रेणी शिक्षकों के स्थानान्तरण पर रोक लगाकर इन शिक्षकों को अपने परिवारों के बीच रहने से वंचित कर रही है ।
उपसभाध्यक्ष गोविंद जोशी ने सम्बोधित करते हुए बताया कि यदि सरकार ने इन स्थानान्तरणो को करने पर सकारात्मक रूख नहीं अपनाया तो संगठन को मजबूर होकर उग्र आंदोलन करने के लिये विवश होना पड़ेगा जिसके लिये राज्य सरकार स्वयं जिम्मेदार होगी ।
नगरमंत्री महेश छीपा ने कहा कि सरकार ने मुख्यमंत्री से तत्काल हस्तक्षेप कर आध्यापक संवर्ग को स्वाचावरणों पर लगी हुई अघोषित रोक को तत्काल प्रभाव से निरस्त कराते हुए स्थानान्तरण प्रक्रिया प्रारम्भ करवाने के निर्देश प्रदान करने की माँग की । इस अवसर पर रमेश व्यास ,महेश कुमार, फैजल , दिनेश कुमार,गोविंद जोशी , नरेन्द्र आचार्य, अनिल कुमार,महेन्द्र आदि भी ज्ञापन देने वालों मे सम्मिलित रहे।

Author