Trending Now




बीकानेर,इस मानसून की बारिश में केंद्र सरकार एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट के तहत भारतमाला सड़क ओसियां उपखंड क्षेत्र में जगह से पूरी तरह से धंस गयी और नीचे से खोखली होकर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए.ओसियां उपखंड क्षेत्र से केंद्र सरकार की सबसे बड़ी परियोजना भारतमाला की गुणवत्ता को लेकर राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने लोक सभा में नियम 377 के तहत भारतमाला परियोजना के अंतर्गत राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर आदि जिलों से भारतमाला परियोजना के अंतर्गत निर्माण हो रही सड़कों की खराब गुणवता का मामला उठाया.सांसद ने केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा की के जोधपुर, बाड़मेर, बीकानेर आदि जिलों मे भारतमाला योजना के अंतर्गत बनाई गई सड़कों के निर्माण मे संबंधित अधिकारी और कंसल्टेंसी और निर्माण करने वाली कार्यकारी कंपनी ने गुणवता से संबन्धित कमियों को नज़र अंदाज किया, जिसके कारण सड़क निर्माण के बाद पहली बारिश मे ही हाल ही मे जोधपुर जिले मे सड़क जगह- जगह से धंस गई और गड्ढे पड़ गए और ऐसी स्थिति ही अन्य जिलों में है.

आवागमन में उत्पन्न होगी बड़ी बाधा
उन्होंने कहा कि भारतमाला परियोजना में गुणवत्ता पैरामीटर के आधार पर उपयोग मे ली जाने वाली जीएसबी कोंक्रीट सही नहीं है और उसकी गहराई बराबर मात्रा में नहीं ली गई, जिसकी एग्रीगेट इम्पेक्ट वैल्यू भी बहुत कम है तथा मेटेरियल की उपलब्धता नज़दीक नहीं होने की वजह ज़्यादा मात्रा में सैंडी सोइल मिट्टी मिलाकर काम किया गया और किया जा रहा है, जो गुणवता के आधार पर सही नहीं है. वहीं, सांसद ने कहा संबन्धित रोड की ड्राइंग और डिजाइन के विपरीत ज़िम्मेदारों ने कई स्थानो पर मिलीभगत करके लेवल चेंज करवा दिया, जिसके कारण निकट भविष्य में बहुत बड़ी बाधा आवागमन में उत्पन्न होगी और अभी भी कई जगह परेशानी का कारण बनी हुई है.

बेनीवाल ने केंद्रीय मंत्री का भारत सरकार की इस महत्वकांक्षी सड़क परियोजना में राजस्थान के विभिन्न जिलों में निर्माण हो चुकी और निर्माण हो रही सड़क की गुणवता की जांच के लिए केंद्र की एक टीम गठित करने व दोषी अभियंताओं और कार्यकारी एजेंसियों के विरुद्ध आर्थिक दंड भी लगाने की मांग की. वहीं, सांसद ने आरोप लगाया और कहा कि भारतमाला परियोजना में कम कीमतों पर किसानों से जमीन ले ली गई और अब परियोजना की धरातल पर यह स्थिति है कि निर्माण के बाद पहली बारिश में ही सड़क जगह-जगह से धंस गई.

सांसद बेनीवाल ने सोशल मीडिया पर शेयर कर केंद्रीय मंत्री से सड़क निर्माण की गुणवत्ता को लेकर मुद्दा उठाया तथा गाड़ी सहित आसपास क्षेत्र में आकर सड़क का निरक्षण भी किया था. मंगलवार को लोकसभा में भी मुद्दा उठाया.

Author