Trending Now




बीकानेर, राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) ने पुलिस प्रशासन की नींद उड़ा रखी है। परीक्षा के दो दिन शेष रहे हैं। पुलिस रीट की परीक्षा में नकल रोकने के लिए एडवांस में जम्बो प्लान बना चुकी है। पुलिस प्रशासन हर हाल में नकल रोकने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, उप पुलिस अधीक्षक, पुलिस निरीक्षक, सब इंसपेक्टर स्तर के अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है। पिछले सप्ताह से रीट परीक्षा को बिना किसी बाधा के संपन्न कराने में पुलिस प्रशासन पूरा जुटा है।

पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने बताया कि रीट परीक्षा को लेकर पुख्ता बंदोबश्त किए गए हैं। परीक्षा में नकल न हो इसके लिए एडवांस तैयारी की है, जिसमें पूर्व में प्रतियोगी परीक्षा में गिरफ्तार हुए सात लोगों को निगरानी में लिया है, वहीं उनके संपर्क में रहने वाले लोगों पर निगाह रखी जा रही है। साइबर सेल व ओपन सोर्स इंटेलीजेंस सेल (आईओसी) को अलर्ट किया गया है।

एएसपी करेंगे निगरानी रीट की परीक्षा को लेकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर अमित कुमार बुड़ानिया को जिम्मेदारी सौंपी गई है। पुलिस टीम को नकल रोकने एवं नकलची गिरोह के संबंध में जानकारी जुटाने तथा उनका पूरा ब्याैरा तैयार किया है। जिन-जिन केन्द्रों पर परीक्षा होगी वहां पर संबंधित थानाधिकारी, सीओ सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेंगे। अभ्यर्थियों के आने पर कानून व्यवस्था न बिगड़े इसके लिए शहरभर में आरएसी, पुलिस जवान, होमगार्डों को तैनात किया जाएगा। शहरभर के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले कोचिंग संस्थानों को सूचिबद्ध किया गया है। वहां पर कोचिंग करने वाले अभ्यर्थियों व प्रशिक्षकों पर गुप्त रूप से निगरानी रखी जा रही है।
रीट ने खूब कराई बदनाम

साल 2021 में रीट की परीक्षा में बीकानेर की खूब बदनामी हुई। परीक्षा में अभ्यर्थियों को सात-सात लाख में विशेष डिवाइस लगी चप्पलें बेची गई। गंगाशहर, जेएनवीसी और जिला स्पेशल टीम (डीएसटी) ने परीक्षा से पहले ही डिवाइस लगी विशेष चप्प्लें व गिरोह के सदस्यों को दबोच लिया था। वहीं रीट में नकल कराने के लिए दिल्ली में चप्पले जिससे बनवाई गई थी। उस आरोपी के जमानत पर आने के बाद बीकानेर पुलिस के ही एक अधिकारी की ओर से मामले में मदद करने एवं जब्त कम्प्यूटर व अन्य सामग्री लौटाने के लिए एक लाख रुपए की रिश्वत मांगने का मामला सामने आया। पीडि़त की शिकायत करने जब जयपुर से एसीबी की टीम पहुंची तो गंगाशहर थाने के पूर्व थानाधिकारी राणीदान उज्जवल एसीबी का वॉयर रिकॉर्डर लेकर भाग गए। इन दोनों प्रकरणों को लेकर बीकानेर पुलिस की खूब किरकिरी हुई।
पुलिस की इन पर निगाह
– शहर के कोचिंग संस्थानों पर

– कोचिंग में प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षकों पर
– सब-इंसपेक्टर व पटवारी भर्ती में नकल कराने वाले गिरोह पर

– रीट में चीट के मुख्य सरगना तुलछाराम कालेर व उसके भतीजे पौरव कालेर पर निगरानी
– बीकानेर शहर के अलावा पूर्व में हुई रीट परीक्षा में नकल मामले में संदिग्ध अभ्यर्थियों पर

पिछली बार हुआ था यह
पिछले साल 26 सितंबर को रीट की परीक्षा हुई थी। यह परीक्षा 31 हजार शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए हुई,जिसमें हजारों छात्रों ने भाग लिया। बीकानेर में परीक्षा के पहले ही दिन चप्पल लगी विशेष डिवाइस पकड़ी गई। पुलिस ने इस मामले में छह जनों को गिरफ्तार करना पड़ा। नकल के चलते राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा को रद्द करना पड़ा जो अब 24 से 26 जुलाई तक फिर से आयोजित की जा रही है।

Author