Trending Now




बीकानेर,नोखा में पेयजल पाइप लाइन डालने के दौरान गड्ढा खोदते समय एक युवक करंट की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गया। गंभीर हालत में युवक को निजी वाहन से नोखा के बागरी अस्पताल में इलाज के लिए लाया गया।जहां से उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद बीकानेर पीबीएम अस्पताल में भर्ती कराया गया। जानकारी के अनुसार वार्ड नंबर 5 निवासी पुखराज भार्गव नोखा कानपुरा बस्ती में पेयजल पाइप डालने के लिए गड्ढा खोद रहे थे।

निजी वाहन से अस्पताल पहुंचाया
इसी दौरान एक काले रंग के पाइप में 33 हजार केवी लाइन को गलती से पीने के पानी की पाइप लाइन समझकर गेंद से जा टकराया। इसी बीच 33 हजार केवी लाइन ने उसे पकड़ लिया और वह इस दौरान बुरी तरह जल गया। इसी दौरान वहां मौजूद लोगों ने उसे उठा लिया और निजी वाहन से नोखा के बागड़ी अस्पताल लाया गया. जहां से उसे बीकानेर रेफर कर दिया गया। सूचना मिलते ही नोखा बिजली विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और घटना की जांच की।

हाई वोल्टेज लाइन 3 फीट की गहराई पर थी
नोखा से पंचू, सरुंडा तक 33 केवी लाइन जमीन से तीन फीट गहरी थी। इस वजह से मजदूर ने पानी की लाइन समझकर पीने के पानी का कनेक्शन बना लिया और उसे डंडे से मार दिया। जिससे अचानक करंट फैल गया और वह झुलस गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इसी बीच जगह पर भीषण धमाका हुआ। इस बीच स्थानीय निवासियों ने 33 केवी हाई वोल्टेज लाइन को गहरा करने की भी मांग की है।

6 फीट की जगह 3 फीट गहरी लाइन बिछाई गई
नोखा शहर में अंडरग्राउंड हाई वोल्टेज बिजली लाइन बिछाने में नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। जमीन में केबल बिछाने के लिए 6 फीट गहरे गड्ढे की जगह तीन फीट का गड्ढा खोदा जाता है और उसमें केबल बिछा दी जाती है। इस मामले में स्थानीय लोगों द्वारा कई बार विभागीय अधिकारियों से शिकायत की जा चुकी है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. लाइन को मनमाने ढंग से तीन फीट पर रखा गया है।

Author