Trending Now




श्रीनगर/बीकानेर,जम्मू-कश्मीर खेल परिषद सचिव नुजहत गुल ने श्रीनगर स्थित इंडोर स्पोर्ट्स काॅम्प्लेक्स पोलोग्राउंड में पहली जुलाई से बाईस जुलाई तक आयोजित किये जा रहे पेनचाक सिलाट नेशनल कोचिंग शिविर का दौरा किया। इस शिविर का उद्देश्य 26 से 31 जुलाई 2022 तक मलेशिया स्थित मेलिका सिटी में होने वाली 19वीं वर्ल्ड पेनचाक सिलाट चैंपियनशिप 2022 के लिए प्रभावी टीम तैयार करना था। एसएसबी अर्धसैनिक बल के एथलीट सहित देश भर के विभिन्न राज्यों के लगभग 38 खिलाड़ी इस कोचिंग कैंप में हिस्सा ले रहे हैं। शिविर का आयोजन युवा और खेल मंत्रालय एवं राष्ट्रीय ओलंपिक समिति मलेशिया के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है। खिलाड़ियों के साथ बातचीत करते हुए जम्मू-कश्मीर खेल परिषद सचिव नुजहत गुल ने प्रतिभागियों के लिए उनके बोर्डिंग और लॉजिंग सहित विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने प्रतिभागियों को सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण और कोचिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल की भूमिका के बारे में अवगत कराते हुए बताया कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान बुनियादी ढांचे को प्रभावी रखने के लिए उठाए गए आवश्यक कदमों से देश के प्रतिभावान खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में छलांग लगाने में मदद मिली है। खेल परिषद सचिव गुल के साथ जम्मू-कश्मीर खेल परिषद मुख्य लेखा अधिकारी डॉ जफर इकबाल भी उपस्थित थे। खेल परिषद सचिव नुजहत गुल ने कश्मीर में इस शिविर के संचालन के लिए इंडियन पेनचाक सिलाट फेडरेशन द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना करते हुए कहा कि जो फैडरेशन अपने समृद्ध आतिथ्य के लिए जानी जाती है और जिसमें 07 से 11 सितंबर 2022 में एशियाई पेनचाक सिलाट चैम्पियनशिप जैसे बड़े आयोजनों की भारत में मेजबानी करने की जबरदस्त क्षमता है। इस एशियाई चैम्पियनशिप में हम आधिकारिक तौर पर 15 से अधिक देशों के भाग लेने उम्मीद कर रहे हैं।

वर्ल्ड चैंपियनशिप को युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा मंजूरी दी गई है और जम्मू-कश्मीर खेल परिषद ने भी चैंपियनशिप के लिए जम्मू-कश्मीर स्थित एथलीटों को प्रायोजित किया है। सभी एथलीट मोहम्मद इकबाल एवं इरफान अजीज बोट्टा (जम्मू-कश्मीर), विनोद कुमार (हरियाणा) तथा राजेश कुमार (दिल्ली) कोचेज के संरक्षण में प्रशिक्षण ले रहे हैं। डिस्ट्रिक्ट पेनचाक सिलाट एसोसिएशन जिला सचिव देवेन्द्र सारस्वत ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में राजस्थान के तीन खिलाड़ियों राहुल सैनी, चैना राम तथा पंकज गहलोत का चयन किया गया है जो वर्ल्ड चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करेंगें। वहीं
वर्ल्ड चैंपियनशिप में राजस्थान के इंटरनेशनल रेफरी पूरनमल जाट का ओफिशियल ज्युरी में चयन किया गया है। यह पहला अवसर है कि भारतीय पेनचाक सिलाट की राष्ट्रीय टीम को वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए जम्मू-कश्मीर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा SFA।

Author