Trending Now




बीकानेर, गांधी पार्क से सैंकड़ों नौजवानों का जत्था सद्भावना एवं पर्यावरण चेतना जागृत करने के उद्देश्य से बीकानेर के मुख्य बाजार के.ई.एम. रोड, कोटगेट, जेल रोड होते हुए फोर्ट स्कूल के पीछे स्थित भ्रमण पथ पर पहुंचा। इस जत्थे का नेतृत्व श्री अनिल मेघवाल, खुशवन्त लूनिया, अंशुमान राजपुरोहित, गौरव नंदिवाल, मयंक और सोहेल भाटी इत्यादि कर रहे थे।
गांधी पार्क पर सामाजिक कार्यकर्ता अंकिता माथुर ने जत्थे को रवाना करते हुए कहा कि नौजवान जब पहल करते है तो वे जरूर अपने उद्देश्य की प्राप्ति करते है।
भ्रमण पथ पर बैंक कर्मचारियों और मजदूरों के नेता कॉमरेड योगी, कवि सरदार अली पड़िहार, अयूब अली और कासिम बीकानेरी समेत अनेक लोगों ने युवकों का स्वागत किया और उनका उत्साहवर्द्धन किया। इस अवसर पर कॉमरेड योगी ने कहा कि हमारे देश का वातावरण प्राकृतिक और राजनैतिक दोनों दृष्टिकोण से प्रदूषित है। राष्ट्र की रक्षा और विकास के लिए आवश्यक है सभी समुदाय के लोग एक जुट होकर एक दूसरे का सहारा बने। आपसी विद्वेष देश के विकास में बाधक है। सामाजिक कार्यकर्ता और पर्यावरणविद् अशोक माथुर ने युवा शक्ति का आहवान किया कि राष्ट्रीय एकता ईंट पत्थरों की इमारतों से नहीं होती। जनता के प्रत्येक व्यक्ति को एक दूसरे का साथ देना चाहिए तभी मूल समस्याऐं महंगाई और बेरोजगारी इत्यादि से मुकाबला किया जा सकता है।
कॉमरेड योगी ने युवकों को आश्वस्त किया कि वे जब भी कोई नेक काम करेंगे, सभी लोग उनका साथ देंगे। भ्रमण पथ में युवकों ने फूलदार वृक्षों को लगाया। वहां उपस्थित अनेक लोगों ने यह जिम्मेदारी ली कि वे वृक्षो का संरक्षण करेंगे तथा उनकी सिंचाई भी करेंगे। सामाजिक कार्यकर्ता सोहेल भाटी ने इस अवसर पर 19 जुलाई, 2022 को बीकानेर से जयपुर जाने वाले जत्थे की घोषणा की और बताया कि 19 जुलाई प्रातः 07.00 बजे साईकिलों पर युवको का जत्था जयपुर के लिए रवाना होगा जिसका पहला पड़ाव शेरूणा ग्राम में होगा। वहां भरत सिंह एडवोकेट की देखरेख में स्कूल प्रांगण में वृक्षारोपण तथा छात्रों के साथ परिचर्चा की जाएगी। सायंकाल यही जत्था श्रीडूंगरगढ पहुंचकर राष्ट्रभाषा हिन्दी प्रचार समिति के प्रांगण में विश्राम करेगा और स्थानीय लोगों और साहित्यकारों के साथ वर्तमान हालातों पर चर्चा भी की जाएगी।

Author