Trending Now




बीकानेर,पर्यावरण संरक्षण के लिये केन्द्रीय प्रदूषण मंडल की ओर से सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों पर प्रतिबंध लगाये जाने के बाद बीकानेर में इन उत्पादों की कालाबाजारी जोर पकड़ गई है। जानकारी के अनुसार प्रतिबंध लगने से एकाएक बढ़ी डिंमाड के बाद सिंगज यूज प्लास्टिक उत्पादों और पॉलिथिन थैलियों के कारोबारियों ने अब तस्करी के अंदाज में कारोबार शुरू कर दिया और चोरी छूपे ओवररेट में सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पाद बेचने में लगे है। कार्यवाही की मार से बचने के लिये इन कारोबारियों ने अपना माल भी गोपनीय ठिकानों पर छुपा रखा है। इस मामले की पड़ताल में सामने आया है कि बीकानेर में शहर में सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों कारोबारियों के पास अभी हजारो टन माल स्टॉक में पड़ा है,इसे ऐजेंटों के जरिये निपटाया जा रहा है और रेट भी दुगुनी वसूली जा रही है। दुकानदारों और ठेले वालों के पास फिलहाल कोई विकल्प नहीं है । इसलिये वह ओवररेट में माल खरीदने के लिये मजबूर है। ऐसे में सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों की कालाबाजारी ने जोर पकड़ लिया है। प्रतिबंध के बाद भी बीकानेर में थोक विक्रेता चोरी छिपे प्रतिबंधित पॉलीथीन खूब बेच रहे हैं। ब्लैक में पॉलीथीन बिक रही है। पहले 200 ग्राम पॉलीथीन 50 रुपये में मिल रही थी और अब इतने ही वजन की पॉलीथीन ७० रुपये की मिल रही है। जिला प्रशासन, नगर निगम और क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण विभाग की संयुक्त टीम शांत बैठ गई है। दो दिन नगर निगम के टैक्स स्टेशन रोड़ पर ठेला लगाकर फल बेचने वाले विक्रेता गुरूवार को प्रतिबंधित पॉलिथीन में फल दे रहा था। पूछने पर उसने बताया कि फड़ बाजार इलाके में चोरी छिपे पॉलीथीन मिल रही है,लेकिन रेट बढ़ा दी गई है। उसने बताया मैं अकेला ही नहीं बाजार में तमाम दुकानदार और फल सब्जी विक्रेता अभी प्रतिबंधित पॉलिथिन थैलियों में ही माल बेच रहे है। ऐसे में सिंगल यूज प्लास्टिक कारोबारियों और उनके बिचौलियों ने इन प्रतिबंधित थैलियों के दुगुने दाम कर दिए है। इसकी ज्यादातर आपूर्ति फिलहाल दिल्ली से हो रही है। विभिन्न बसों और ट्रांसपोर्टरों से आने वाले इन थैलियों को चोरी-छिपे मंगवाया जा रहा है।

इधर प्रशासन की टीम ने बढ़ा दी निगरानी
प्रतिबंधित के बावजूद सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों के इस्तेमाल और बिक्री की सूचना मिलने के बाद जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की ओर से गठित प्रशासन की संयुक्त टीम ने निगरानी बढ़ा दी है। वहीं नगर निगम की टीम भी लगातार सर्च ऑपरेशन में जुटी हुई है। जानकारी में रहे कि नगर निगम की टीम ने अभी दो दिन पहले ही रानीबाजार क्षेत्र में एक कारोबारी के मकान में दबिश देकर १९ टन प्रतिबंधित थैलियों की खेप बरामद की थी।

रोजाना भेजनी है कार्यवाही रिपोर्ट
वहीं डीएलबी निदेशक ने पिछले महीने आदेश जारी कर एकल प्रयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया था। इसमें प्रत्येक नगर निगम,नगर परिषद और नगर पालिका क्षेत्र में एकल प्रयोग प्लास्टिक के इस्तेमाल, भंडारण और बिक्री पर प्रतिबंध लगाते हुए संबंधित दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए। रोजाना एकल प्रयोग प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम के तहत कार्रवाई के संबंध में रिपोर्ट बनाकर डीएलबी को भिजवाई जानी है लेकिन बीकानेर एक बड़ी कार्यवाही का बाद मामला ठंडा है।

Author