Trending Now




हनुमानगढ़: प्रदेश सरकार की ओर से शुरू किए अभियान शिक्षा की ओर बढ़ते कदम में कई नवाचार किए जा रहे हैं। अब प्रदेश की स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए होलिस्टिक रिपोर्ट कार्ड बनेगा। शिक्षा के बढ़ते कदम योजना के तहत ये बड़ा बदलाव आने वाले दिनों में स्कूलों में देखने मिलेगा। यह रिपोर्ट कार्ड बच्चे के योगात्मक आकलन के आधार पर तैयार होगा। इस रिपोर्ट कार्ड में बच्चे के विकास में परिवार की भागीदारी भी नजर आएगी।

बच्चे का लर्निंग लोस दूर करने के लिए परिजनों काे भी जोड़ेंगे। प्रत्येक विद्यार्थी के सीखने में उसके परिवार का विशेष योगदान रहता है। ये होलिस्टिक रिपोर्ट कार्ड पूरी तरह से डिजिटल हाेगा। जाे स्टूडेंट्स के अभिभावकों काे उनकी प्रोग्रेस के बारे में पूरी जानकारी देगा। ये अभिभावकों को उनके बच्चों की अध्ययन प्रगति में सक्रिय भागीदार बनाने, योगात्मक आकलन के आधार पर डिजिटल रूप से समग्र रिपोर्ट कार्ड्स तैयार किए जाएंगे।

अभिभावक मीटिंग में रिपोर्ट कार्ड्स पर चर्चा की जाएगी। डिजिटल रूप से रिपोर्ट कार्ड्स तैयार होने से शिक्षकों का कार्यभार भी कम होगा, जिससे शिक्षकों को रिपोर्ट कार्ड में अंक प्रविष्ट करने के बजाय अभिभावक शिक्षक के मध्य शैक्षिक चर्चा के लिए समय मिल सकेगा।

प्रत्येक विद्यार्थी को डिजिटल रूप में मिलेगा कार्ड इन रिपोर्ट कार्ड्स में विद्यार्थियों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए दक्षता-आधारित जानकारी और अभिभावक स्तर पर की जाने वाली सहायता का उल्लेख होगा। प्रत्येक विद्यार्थी को डिजिटल रूप से तैयार शाला दर्पण से डाउनलोड किया गया होलिस्टिक रिपोर्ट कार्ड देंगे। माता-पिता, अभिभावकों को उनके बालक-बालिकाओं की दक्षताओं से अवगत कराया जाएगा। साथ ही छात्रों की कमियों की जानकारी भी दी जाएगी।

समसा के माध्यम से तैयार होंगे कार्ड: राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान के माध्यम से यह रिपोर्ट कार्ड तैयार होगा। इसमें दक्षता आधारित समग्र आंकलन तथा परीक्षाओं में विद्यार्थियों की प्रगति व कमजोरी बताने के लिए अभिभावक मीटिंग आयोजित होगी।

Author