Trending Now




जयपुर:राजस्थान में 23 और 24 जुलाई को होने वाली रीट भर्ती परीक्षा की एग्जाम सेंटर स्लिप जारी हो गई है। ऐसे में भर्ती परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी रीट की ऑफिशल वेबसाइट reetbser2022.in पर जाकर उनका सेंटर जिस शहर में आया है। यह पता लगा सकते है। हालांकि इस बार भर्ती परीक्षा में नकल और धांधली रोकने के लिए अब तक एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आखिरी वक्त पर एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। ताकि भर्ती परीक्षा में शामिल कैंडीडेट्स और एग्जाम सेंटर के संचालक किसी तरह की सांठगांठ ना कर सके।

*एग्जाम सेंटर देखने के लिए क्लिक करें*

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर जाएं।
फिर होमपेज पर एग्जाम सेंटर शहर के आवंटन के लिए जानकारी लिंक पर क्लिक करें।
पूछे गए विवरण दर्ज करें – पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि और कैप्चा।
Next बटन पर क्लिक करें।
एग्जाम सेंटर स्क्रीन पर दिखाई देगा।
डाउनलोड करें और प्रिंट आउट भी लें।

दरअसल, राजस्थान में इस बार 46,500 पदों पर टीचर्स की भर्ती के लिए पहले रीट पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इसके बाद जनवरी में फाइनल भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा। जिसमें 23 और 24 जुलाई को आयोजित रीट पात्रता परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे। इस बार दो दिन चार परीक्षा में होने वाली भर्ती परीक्षा में कुल 15,66,992 लाख अभ्यर्थी भाग लेंगे। इनमें से 13,65,831 लाख राजस्थान से है। जबकि, 2,01,161 लाख अभ्यर्थी अन्य दूसरे राज्यों से परीक्षा देने राजस्थान आएंगे। वहीं राजसथान में सबसे ज्यादा 3 लाख 50 हजार 713 अभ्यर्थी जयपुर में परीक्षा देंगे।

*एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड*

सबसे पहले की आधिकारिक वेबसाइट reetbser2022.in पर जाएं।
होम पेज पर उपलब्ध REET 2022 एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
अपना लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
एडमिट कार्ड चेक करें और पेज डाउनलोड करें।
आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

*6 दिन राजस्थान रोडवेड में फ्री सफर*

राजस्थान की सबसे बड़ी परीक्षा रीट में 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। ऐसे में अभ्यर्थियों के आने-जाने के लिए राजस्थान सरकार ने रोडवेज बसों में फ्री सफर की राहत दी है। जिसके तहत राजस्थान सीमा में 21 जुलाई से 26 जुलाई तक रीट अभ्यार्थी अपना एडमिट कार्ड दिखाकर प्रदेश में कहीं भी फ्री में सफर कर सकेंगे। वहीं बाहरी राज्यों से आने वाले लगभग दो लाख अभ्यर्थियों के लिए उनके नजदीकी स्टेशन से ट्रेन और बसों की व्यवस्था भी की जाएगी।

*पुलिस और शिक्षा विभाग CCTV से करेगा निगरानी*
रीट में नकल रोकने के लिए प्रदेशभर के 1376 परीक्षा केंद्रों की 30 हजार से ज्यादा CCTV से निगरानी की जाएगी। जिसकी मॉनिटरिंग शिक्षा विभाग के साथ पुलिस के अभय कमांड सेंटर को भी दी जाएगी। वहीं परीक्षा केंद्र पर पेपर आने से लेकर फिर से पेपर जाने तक के हर पर की वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवाई जाएगी।

इस दौरान नकल रोकने के लिए अभ्यर्थियों को मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद ही केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं कलेक्टर के वेरिफिकेशन के बाद ही परीक्षा केंद्र पर कर्मचारियों को नियुक्त किया जाएगा। इस दौरान केंद्र पर तैनात कर्मचारी भी मोबाइल का इस्तमाल नहीं कर सकेंगे। हालांकि इस दौरान केवल केन्द्राधीक्षक को की-पेड युक्त मोबाईल परीक्षा केन्द्र पर रखने की परमिशन होगी।

*लाइफटाइम रहेगी वैलिडिटी*

राजस्थान में रीट प्रमाण पत्र की वैलिडिटी पहले सिर्फ 3 साल की रहती थी। लेकिन कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार ने वैलिडिटी को बढ़ाकर लाइफटाइम कर दिया है। ऐसे में थर्ड ग्रेड टीचर के लिए अब उम्मीदवारों को सिर्फ एक बार ही पात्रता परीक्षा देनी होगी। जबकि सिलेक्शन के लिए उन्हें अलग एग्जाम देना होगा।

*जाने ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती प्रक्रिया*

राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर्स के कुल 46,500 पदों पर भर्ती होगी। इसमें लेवल-1 में 15,000 और लेवल-2 के 31,500 पद शामिल है।

लेवल-1 और लेवल-2 के लिए दो चरण में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पहले चरण की परीक्षा सिर्फ पात्रता के लिए होगी। जबकि दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन टीचर्स के सिलेक्शन के लिए किया जाएगा।

23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली पात्रता परीक्षा का रिजल्ट इसी साल सितंबर तक जारी किया जाएगा।
अगले साल जनवरी में टीचर्स के सिलेक्शन के लिए एक और भर्ती परीक्षा का आयोजन होगा। इसमें सब्जेक्ट के आधार पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।
लेवल-1 और लेवल-2 दोनों की परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसके लिए उम्मीदवार को दो घंटे 30 मिनट का वक्त दिया जाएगा।

Author