Trending Now




बीकानेर, राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के लाभ सरलता, सुगमता एवं पारदर्शी रूप से आमजन तक पहुँचाने के उद्देश्य से ’एक नम्बर एक कार्ड एक पहचान’ की विचाराधारा के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जन आधार योजना का प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल के निर्देशानुसार जन आधार योजना की प्रत्येक व्यक्ति जानकारी देने और योजना के विभिन्न फायदे बताने के उद्देश्य से बीकानेर शहरी क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ नाटक किये जायेंगे।
आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के उपनिदेशक सुशील कुमार शर्मा ने बताया कि 11 जुलाई को जस्सूसर गेट व सेटेलाईट अस्पताल परिसर, 12 जुलाई को पीबीएम अस्पताल (महिला वार्ड के सामने) व  पीबीएम अस्पताल (मुख्य गेट के पास), 13 जुलाई को गंगाशहर बस स्टैण्ड व गोगागेट सर्किल, 14 जुलाई को सुभाषपुरा रामपुरा बस्ती व कोठारी अस्पताल के पास और 15 जुलाई को लालजी होटल के पास व रानी बाजार चौराह पर नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि नुक्कड़ नाटक नगर निगम, बीकानेर एवं आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग, बीकानेर के निर्देशन में आयोजित करवाये जा रहे हैं। जिसमें जन आधार योजना में बीकानेर जिले के निवासियों का शत-प्रतिशत नामांकन करवाने तथा जन आधार योजना के प्लेटफॉर्म से राज्य सरकार की विभिन्न लाभ प्रदायगी योजनाओं जैसे चिरंजीवी योजना, पालनहार योजना, अनुप्रति योजना, छात्रवृति योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जन्म-मृत्यु एवं विवाह पंजीयन में जन आधार की अनिवार्यता सहित राज्य सरकार की अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी इस दौरान दी जायेगी।
जन आधार संख्या का लक्ष्य एक परिवार और एक व्यक्ति को एकल पहचान प्रदान करना है। यह एकमात्र साधन के रूप में सभी प्रकार के नकद के साथ-साथ गैर-नकद लाभ और सेवाओं की प्रदायगी ई-मित्र कियोस्क के एक अंतर-समाहित नेटवर्क के माध्यम से निवासियों के द्वार तक पहुंचाती है।

Author