Trending Now




बीकानेर,शिक्षा विभाग ने रिक्त पदों की समस्या से निजात दिलाने के लिए सेवानिवृत्त शिक्षकों को पढ़ाने की मांग की है।शिक्षा संबल योजना के तहत बीकानेर में करीब डेढ़ हजार अस्थाई सेवानिवृत्त शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इन शिक्षकों को 21 हजार से 30 हजार रुपये वेतन दिया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी ने रिक्त पदों की संख्या की घोषणा की। अधिकांश रिक्तियां द्वितीय श्रेणी की हैं। जिससे कक्षा 6 से 8 तक की शिक्षा बाधित हो रही है। शिक्षा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार द्वितीय श्रेणी विषय के शिक्षकों के 679 पद रिक्त हैं। जबकि प्रथम श्रेणी के 141 पद रिक्त हैं। इन प्राध्यापकों के पद रिक्त होने के कारण वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययन नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा ग्रेड III के लेवल टू में 379 और लेवल वन में 258 वैकेंसी हैं। ग्रेड 3 लेवल वन में रिक्तियां होने से प्राथमिक विद्यालयों की स्थिति दयनीय है, वहीं लेवल टू में विषय की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है।

केवल सेवानिवृत्त शिक्षक ही आवेदन करेंगे

शिक्षा संबल योजना के तहत राज्य भर के केवल सेवानिवृत्त शिक्षक ही आवेदन कर सकेंगे। सेवानिवृत्त शिक्षकों द्वारा रिक्तियों को नहीं भरने पर बी.एड और डी.एल.एड योग्यता वाले बेरोजगार शिक्षकों को मौका मिलने की संभावना है। वर्तमान में बेरोजगार शिक्षक आवेदन नहीं कर सकते हैं।

ट्रांसफर के बाद हटा दिया जाएगा

एक ओर जहां सरकार सेवानिवृत्त शिक्षकों को शिक्षा संबल योजना के तहत पढ़ाने का मौका दे रही है, वहीं दूसरी ओर कुछ ही दिनों में तबादले शुरू होने जा रहे हैं. ऐसे में सेवानिवृत्त शिक्षकों को पीछे हटना पड़ सकता है। दरअसल शर्त यह है कि पद भरे जाने पर सेवानिवृत्त शिक्षक को हटाया जाए। ऐसे में दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में रिक्तियां रह सकती हैं, लेकिन शहरी क्षेत्रों में जल्द ही रिक्तियां भरी जाएंगी।

Author