Trending Now




बीकानेर,बालिकाओं के साथ आए दिन होने वाली छेड़छाड़ व अन्य घटनाओं का वे खुद सामना कर सके इसलिए पुलिस उन्हें सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण दे रही है। यह बालिकाएं 15 अगस्त को बीकानेर में होने वाले मुख्य समारोह में अपनी शक्ति व शौर्य का प्रदर्शन करेंगी। शक्ति प्रदर्शन में करीब एक हजार से 1500 बालिकाएं शिरकत करेंगी। इसके लिए बकायदा चार महिला पुलिसकर्मी बालिकाओं को प्रशिक्षित कर रही है। बीकानेर पुलिस प्रदेश में ऐसी पहल करने जा रही है।

पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने 15 अगस्त पर बालिकाओं का शक्ति प्रदर्शन कराने का प्लान तैयार किया। इसके लिए बकायदात चार महिला पुलिस कर्मचारियों को तैनात किया जो स्कूल-कॉलेज में बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण दे रही है। संबंधित थानाधिकारी व सर्किल सीओ की निगरानी में यह कार्यक्रम चल रहा है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर अमित कुमार बुड़ानिया की मॉनिटरिंग में बालिकाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस प्लान को लागू कराने का जिम्मा एएसपी बुड़ानिया के जिम्मे सौंपा गया है।

महिला पुलिसकर्मी अंजु बिश्नोई, अनिता, सुनीता व सुमन प्रशिक्षित कर रही हैं। अंजु बताती है कि बालिकाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए 150 से 200 ग्रुप बनाए गए हैं। वर्तमान में महारानी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, लेडी एल्गिन उच्च माध्यमिक विद्यालय, गंगा बाल उच्च माध्यमिक विद्यालय, सेठ रावतमल बोथरा बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजकीय बांठिया बालिका विद्यालय में प्रशिक्षण चल रहा है। हर रोज सुबह डेढ़ घंटे प्रशिक्षण दे रहे हैं

– आत्मरक्षा प्रशिक्षण 2013 से चल रहे हैं
– अब तक 5321 बालिकाएं प्रशिक्षित

– 15 अगस्त के मुख्य समारोह में पहली बार बालिकाएं करेंगी शक्ति प्रदर्शन
– इसके लिए पांच विशेष प्रशिक्षण शिविर शुरू

– एक शिविर में बालिकाएं 150-200
– प्रशिक्षक चार महिला पुलिसकर्मी

– अब तक 900 बालिकाएं प्रशिक्षित
– 15 अगस्त पर 1500 बालिकाओं का शक्ति प्रदर्शन कराने का लक्ष्य

– एएसपी सिटी मॉनिटरिंग में चल रहे शिविर
बालिकाओं को मिलेगी हिम्मत

बालिकाओं को भीतर से मजबूत करने के लिए यह पहल शुरू की गई है ताकि उनका कॉन्फिडेंस स्तर बढ़े। 15 अगस्त को पहली बार मुख्य समारोह में बालिकाएं अपनी शक्ति व शौर्य का प्रदर्शन करेंगी। इस कार्यक्रम से बालिकाओं को हिम्मत मिलेगी। एएसपी सिटी के निर्देशन में तैयारियां कराई जा रही है। 10 जुलाई से विशेष फिजिकल ट्रेनिंग शिविर शुरू हाेंगे। इन शिविरों में बालिकाओं को आत्मरक्षा के गुर के साथ-साथ कानून की बेसिक जानकारी भी देंगे। इसके लिए संबंधित सर्किल सीओ, थानाधिकारी एक-एक दिन उनकी कक्षा लेंगे।
योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

Author