Trending Now




बीकानेर,बज्जू खालसा : जल जीवन मिशन के तहत एक दिवसीय कार्यशला का आयोजन उप खण्ड अधिकारी बज्जू खालसा श्रीमान हरिसिंह शैखावत  की अध्यक्षता में किया गया जिसमे जल जीवन मिशन के तहत होने वाले कार्यों की समीक्षा की गई एंव आगामी कार्ययोजना की विस्तार से चर्चा की गई, जल जीवन मिशन के जिला एम एण्ड इ सलाहकार योगेश बिस्सा ने बताया कि  बैठक में उप खण्ड अधिकारी महोदय द्वारा जन स्वास्थय अभि. विभाग के अधिकारियों तथा आईएसए स्टूडेंट रिलिफ सोसाईटी के कार्मिकों को समय पर कार्य पूर्ण करने तथा ग्राम जल एंव स्वच्छता समिति के पदाधिकारीयों ( सरपंच एंव ग्राम विकास अधिकारी ) को रहकर समय समय पर इनको कार्य की प्रगति के बारे में अवगत करवाने इस तरह से हर एक ग्राम पंचायत में विभाग द्वारा एक बैठक का आयोजन करने  के निर्देश दिये।

विकास अधिकारी अमर सिंह बीका ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत होने वाले कार्य की गुणवता पर विशेष ध्यान दिया जाना जरूरी है ताकि योजना के अहम लक्ष्य स्वच्छ पानी पर्याप्त पानी को पुरा किया जा सके ।
जन स्वास्थय अभि. विभाग के अधीषाषी अभियंता नफीस अहमद खान ने बज्जु खालसा पंचायत समिति एंव कोलायत पंचायत समिति के गांवों में जो योजनाए प्रारंभ हो चुकी है उनकी प्रगति के बारे मे बताते हूए कहा कि अधिकतर गांवों में योजना के तहत कार्य प्रारंभ हो चुका है जिसमें पाईप लाइन बिछाने का कार्य, उच्च जलाशाय बनाने का कार्य प्रगति पर है एंव जिन गांवों मे कार्य प्रारंभ नही है वहां जल्द से जल्द कार्य शुरू करवा दिया जायेग ताकि समय पर कार्य को पूर्ण किया जा सके।
बैठक में आईएसए स्टूडेंट रिलिफ सोसाईटी के एचआरडी चोरूराम सैन ने ग्राम जल एंव स्वच्छता समिति की भूमिका एंव जेजेएम के तहत होने वाली जन सहयोग राशि के बारे में बताते हूए कहा कि यह राशि ग्राम से प्राप्त होने के बाद उसी गांव की ग्राम जल एंव स्वच्छता समिति के खाते में जमा की जायेगी एंव उसी गांव में जल जीवन मिशन के संसाधनों की देखरेख में कमेटी द्वारा खर्च की जायेगी । इसके साथ जल जीवन मिशन की अवधारण कार्य प्रक्रिया एंव इसके मुख्य उददेश्यों के बारे मे बताया।
जन स्वास्थय अभि. विभाग कनिष्ठ सहायक अभियतां मुकेश पूरी ने वर्तमान में जल जीवन मिशन के तहत प्रगतिरत्त सभी योजना की विस्तृत जानकारी दी । इसी कडी में कल एक दिवसीय कार्याला का आयोजन पंचायत समिति खाजूवाला में किया जायेगा ।

Author