Trending Now




बीकानेर,केन्द्र सरकार की सैनिक भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया आमने-सामने हो गए हैं। गहलोत ने कहा अग्निपथ योजना युवाओं के भविष्य और देश की सुरक्षा से खिलवाड़ है। उन्होंने केन्द्र सरकार से बिना देरी किए इस स्कीम को वापस लेने की मांग की है। गहलोत ने कहा, राजस्थान के हजारों युवा देशसेवा के लिए सेना में भर्ती होते हैं। पूरे देश में युवा आक्रोशित होकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। अग्निपथ योजना से राजस्थान समेत भारत के लाखों युवाओं में गुस्सा और नाराजगी है।

पूरे देश में जिस तरह युवा आक्रोशित होकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं, उसे देखते हुए इस योजना को केन्द्र सरकार को बिना देरी किए वापस लेना चाहिए। मैं युवाओं से अपील करता हूं कि विरोध में हिंसा का रास्ता ना अपनाएं। गहलोत ने ट्वीट कर कहा सेना जैसे संवेदनशील संस्थान में संविदा भर्ती करना अविवेकपूर्ण फैसला है। सेना को अभी तक गैर-राजनीतिक और वित्तीय बंधनों से मुक्त रखा गया। एक तरफ तो यह तर्क दिया गया कि सेना में न्यू पेंशन स्कीम (NPS) को भी इसलिए ही लागू नहीं किया, जिससे सैनिक भविष्य की चिंता किए बगैर अपना योगदान दे सकें।

योजना की सचाई समझें और नौजवान मौके का फायदा उठाएं

उधर, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने बयान जारी कर कहा इस योजना के बारे में जितनी चर्चा हुई है, जितनी बातें कही गई हैं। उनके बारे में सेना के अधिकारियों ने भी स्पष्ट कर दिया है। राजस्थान से लेकर पूरे देश के नौजवानों ने अग्निपथ योजना का समर्थन किया है। इस योजना की सचाई को समझें और नौजवान इस मौके का फायदा उठाएं। पूनिया ने कहा युवाओं की सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ स्कीम के जरिए अग्निवीरों की भर्ती करने के PM नरेन्द्र मोदी के फैसला का मैं अभिनन्दन और स्वागत करता हूं। मोदी सरकार की इस योजना से देश के युवाओं को अब पिछली भर्तियों से 3 गुना ज्यादा मौके मिलेंगे। योजना में 17 से 21 साल के 10वीं, 12वीं या टेक्निकल डिप्लोमा पास नौजवानों को मौके मिलेंगे और वह 4 साल तक सेना में सेवाएं देंगे।

सतीश पूनिया ने कहा लिखित परीक्षा, फिजिकल स्किल और ट्रेनिंग के बाद उन्हें 4 साल तक अच्छी सुविधा और वेतनमान मिलेंगे। जब वो सेना से लौटेंगे तो 12 लाख रुपए का पैकेज मिलेगा। उसमें भी 25 फीसदी जवानों को आगे सर्विस करने का मौसा कॉम्पिटिशन एक्जाम और फिजिकल स्किल टेस्ट के जरिए मिलेगा। पूनिया ने कहा अग्निपथ योजना की सबसे बड़ी खासियत है कि नौजवानों को कम उम्र में सेना में सेवा करने का मौका मिलेगा। जो पहले बड़ी उम्र में मिलता थ। 4 साल बाद जब वो वापस आएंगे, तो उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा समेत कई प्रदेश सरकारों में उन्हें पुलिस और सहयोगी फोर्सेस में प्राथमिकता मिलेगी। वित्तीय संस्थाएं भी रिसोर्सेज उपलब्ध करवाएंगी। जिससे वो अपना स्वरोजगार भी कर पाएंगे। ऐसे स्किल्ड युवाओं की देश में बड़ी संख्या में जरूरत है, इनका एम्प्लॉयमेंट निश्चित तौर पर हो सकेगा।

Author