Trending Now




बीकानेर,पूरे देश सहित बीकानेर में भी कोराना धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रहा है। बीकानेर में आज कोरोना के आंकड़े ने फिर से चिंता बढ़ा दी है। बीकानेर में आज 22 कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हुई है।

बीकानेर के मुरलीधर व्यास कॉलोनी, मुक्ता प्रसाद कॉलोनी, निवेदिता कॉलेज के पास, चौतीना कुआं, पवनपुरी,पलाना, सेरूणा, नापासर, नोखा और लूणकरणसर क्षेत्र से कोरोना मरीजों की पहचान हुई है। वही कल बुधवार को 6 नए रोगियों के साथ बीकानेर में जून के एक पखवाड़े में 74 रोगी रिपोर्ट हो चुके हैं। मतलब यह कि हर दिन औसतन पांच नए रोगी सामने आ रहे हैं। इसे एक ओर जहां फिर से कोविड की लहर शुरू होने का संकेत माना जा रहा है वहीं दूसरी ओर राहत की बात यह है कि अब भी बीकानेर पॉजिटिविटी रेट के लिहाज से प्रदेश में 27वें नंबर पर हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की देशभर के लिए जारी वीकली रिपोर्ट के मुताबिक बीकानेर में बीते सप्ताहभर की पॉजिटिविटी रेट 0.16 हैं। प्रदेश के 33 में से 27 जिलों में ही इस सप्ताह में नए रोगी रिपोर्ट हुए हैं। ऐसे में बीकानेर का नंबर सबसे आखिरी स्थान पर हैं। छह जिले ऐसे हैं जहां एक भी नया रोगी सामने नहीं आया।

प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट सबसे ज्यादा डूंगरपुर जिले की 4.65 हैं। दूसरे नंबर पर 4.64 प्रतिशत के साथ उदयपुर और तीसरे नंबर पर बीकानेर संभाग का श्रीगंगानगर है जहां रेट 3.41 प्रतिशत है। इस लिहाज से देखा जाए तो बीकानेर अब भी सुरक्षित हैं लेकिन चिंता यह है कि संभाग के बाकी तीनों जिलों में बीकानेर से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट हैं।

मसलन, हनुमानगढ़ 0.62 प्रतिशत के साथ प्रदेश में 21वें और चूरू 0.61 प्रतिशत के साथ 22वें नंबर पर हैं। ऐसे में संक्रमण फैलने की दर बहुत तेजी से बढ़ सकती है। मेडिकल कॉलेज के सीनियर प्रोफेसर एवं कोविड के नोडल प्रभारी डॉ.सुरेन्द्र वर्मा मानते हैं कि एक बार फिर मास्क, दूरी मेंटेन करने का समय है। हालांकि अब तक जो रोगी रिपोर्ट हो रहे हैं उनमें गंभीरता काफी कम दिख रही है। जो गंभीर स्थिति में पहुंच रहे हैं वे ऐसे हैं जिन्हें पहले से कोई गंभीर बीमारी है।

6 नए रोगी रिपोर्ट जिले में बुधवार को कोरोना के छह नए मरीज रिपोर्ट हुए। इसमें 14 वर्षीय एक किशोरी सहित तीन महिलाएं व दो पुरुष हैं। सीएमएचओ डॉ. बीएल मीणा ने बताया कि पलाना में 23 वर्षीय महिला, सर्वोदय बस्ती में 53 वर्षीय पुरुष, गजनेर में 20 वर्षीय युवती, मुरलीधर व्यास कॉलोनी में 35 वर्षीय पुरुष, बिग्गा बास में 14 वर्षीय किशोरी तथा सुदर्शना नगर में 60 वर्षीय एक महिला की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उधर एमसीएच विंग में दो मरीज भर्ती हैं, जिनका उपचार चल रहा है।

Author