Trending Now




बीकानेर,रानीबाजार अंडर ब्रिज बनाने के लिए सभी 34 बॉक्स तैयार कर लिए गए हैं। इन्हें लगाने के लिए रेलवे को दो दिन छह से सात घंटे ट्रेनें रोकनी होंगी। उसके एक महीने बाद आरयूबी से ट्रैफिक शुरू हो जाएगा। जल्दी ही बीकानेर की जनता को रानीबाजार आरयूबी की सौगात मिलने वाली है। आरयूबी में लगने वाले सभी 34 बॉक्स बनकर तैयार हो गए हैं। इनके स्लैब भी तैयार कर लिए गए हैं। ढाई मीटर लंबे और साढ़े तीन मीटर चौड़े ये आरसीसी बॉक्स दो बार में 17-17 लगेंगे। इसके लिए रेलवे को दो दिन ट्रेनें रोकनी होंगी। यूआईटी ने रेलवे को पत्र लिखकर दो दिन छह से सात घंटे ट्रेने रोकने का समय मांगा है।

रानीबाजार क्रॉसिंग पर अभी चार लाइनें हैं। इनमें से एक-एक दिन दो-दो लाइनों पर ट्रेनें रोककर बॉक्स लगाए जाने हैं। एल वॉल का काम चल रहा है जो 10 दिन में पूरा हो जाएगा। यूआईटी के एसई राजीव गुप्ता ने बताया कि रेलवे से समय मिलते ही बॉक्स लगा दिए जाएंगे। उसके बाद करीब एक महीने में सड़कें, दोनों ओर की दीवार, डिवाइडर बनाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। जुलाई के अंतिम सप्ताह तक रानीबाजार आरयूबी जनता के लिए शुरू हो जाएगा। इस पर 5.50 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

रानी बाजार पुल के पास ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिलेगा
रानीबाजार आरयूबी बनने से अंबेडकर सर्किल से रानीबाजार जाने वाले और रानीबाजार से अंबेडकर सर्किल की तरफ आने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। अभी इसके लिए रानीबाजार पुल का इस्तेमाल करना पड़ता है। अस्पताल रोड, अंबेडकर सर्किल से रानीबाजार जाने वाले लोगों को पुल से होते हुए जाना पड़ता है। इसी तरह गंगाशहर, रानीबाजार, रेलवे स्टेशन, रानीबाजार इंडस्ट्रियल एरिया से अंबेडकर सर्किल या पीबीएम अस्पताल की तरफ आने वाले लोगों को भी पुल से ही आना पड़ता है। इससे अक्सर रानीबाजार पुल के पास जाम लग जाता है जिससे राहत मिलेगी।
पांच बार फेल हुए टेंडर, छठी बार में मिली सफलता
रानीबाजार एरिया में ट्रैफिक दबाव कम करने और सुधारने के लिए यूआईटी ने आरयूबी बनाने की योजना बनाई और छह बार टेंडर किए। रेलवे से जीएडी मिलने पर 544.38 लाख रुपए का तकमीना तैयार कर पांच दिसंबर, 19 को पहली बार निविदा जारी की गई जिसमें केवल एक फर्म ने भाग लिया। तकनीकी रूप से बिड असफल रही और उसके बाद लगातार तीन जनवरी, 20 को, 19 मार्च को, सात मई को, 19 नवंबर को, 17 दिसंबर को बिड जारी की गई जो असफल रही। आखिरकार 17 अगस्त, 21 को तकनीकी बिड व 27 अगस्त, 21 को फाइनेंशियल बिड खोली गई।

400 मीटर लंबा और नौ मीटर चौड़ा होगा आरयूबी
रानी बाजार रेलवे क्रॉसिंग का आरयूबी 200 मीटर लंबा और नौ मीटर चौड़ा होगा। क्रॉसिंग के सेंटर प्वाइंट से दोनों ओर 80-80 मीटर लंबाई होगी। आरयूबी अंबेडकर सर्किल से पर राठी पेट्रोल पंप से करीब 8-10 मीटर आगे से शुरू होकर रानीबाजार में सूरज टॉकिज मोड़ के पास तक बनेगा। टू लेन आरयूबी नौ मीटर चौड़ा होगा। दोनों साइड चार-चार मीटर और बीच में एक मीटर का गेप रहेगा। आरयूबी की गहराई ढाई मीटर होगी।

Author