Trending Now




बीकानेर,Petrol – Diesel Crisis in rajasthan. सीकर. राजस्थान के शेखावाटी इलाके में पेट्रोल व डीजल का संकट लगातार बढ़ता जा रहा हैं। अंचल में 170 से ज्यादा पेट्रोल पंप ड्राई होने के कगार पर पहुंच गए हैं। इनमें से करीब 40 पंप तो बंद हो चुके हैं। यदि बुधवार को भी तेल कंपनियों ने सप्लाई बंद रखी तो बाकी पंप भी ड्राई आउट हो जाएंगे। जिनका भार अन्य पंपों पर पडऩे पर ये संकट ज्यादा गहरा जाएगा।

50 सरकारी और 120 निजी कंपनी के पंपों पर खतरा बुधवार शाम तक तेल सप्लाई नहीं होने पर शेखावाटी में करीब 170 से ज्याद पेट्रोल पंप ड्राइ आउट हो जाएंगे। जिनमें 50 पंप सरकारी व 120 निजी कंपनियों के शामिल हैं। इनमें अकेले 70 पंपर सीकर जिले के प्रभावित होने की आशंका है। जबकि चूरू व झुंझुनूं के 100 से ज्यादा पंप तेल संकट से जूझ सकते हैं। तेल सप्लाई नहीं होने पर यहां पेट्रोल व डीजल दोनों मिलना बंद हो जाएंगे। पेट्रोल एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अरुण फागलवा ने बताया कि जिले में करीब 180 पेट्रोल पंप है। जिनमें निजी कंपनियों के 80 फीसदी पेट्राल पंपों पर मांग के मुताबिक तेल नहीं पहुंचने पर संकट ज्यादा गहराया हुआ है।

निजी कंपनियों से प्रभावित हुए सरकारी पंप फागलवा ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से निजी कंपनियों ने पेट्रोल व डीजल की सप्लाई कम कर दी है। जिसके चलते वे मांग के मुताबिक तेल उपलब्ध नहीं करवा पा रहे। लिहाजा उनका लोड इंडियन ऑयल, एचपीसीएल व बीपीसीएल सरीखी सरकारी पंपों पर आ रहा है। जिससे सरकारी पंपों पर भी सप्लाई के अनुपात में पेट्रोल व डीजल की मांग ज्यादा बढ़ गई है। जिससे व्यवस्थाएं बिगड़ रही है।

ये है शेखावाटी के हालात सीकर: रिलायंस और एस्सार के 80 प्रतिशत पंप बंद। डीजल की प्रतिदिन 5 लाख लीटर की डिमांड के मुकाबले 4 लाख लीटर की आपूर्ति। झुंझुनूं: एडंवास रकम देने के बाद भी मांग के अनुसार डिपो से पेट्रोल मिल रहा न डीजल। चूरू: तीन दिन में एक बार डिपो से पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति।

Author