Trending Now




बीकानेर.सोशल मीडिया पर धमकी देने, फिरौती मांगने और गन कल्चर से जुड़ने के साथ गैंग से सम्पर्क में आ रहे युवाओं को अब सीधे रास्ते पर लाने के लिए पुलिस मैदान में उतरेगी। रेंज के पुलिस महानिरीक्षक ओमप्रकाश ने चारों जिलों में एक महीने का ऑपरेशन साइबर क्लीन चलाने के आदेश दिए गए है। पहले सोशल मीडिया पर बेलगाम होती जुबान पर लगाम लगाने के लिए पुलिस अधीक्षक बीकानेर योगश यादव ने अभियान चलाने की घोषणा की थी। इसकी कार्ययोजना से प्रभावित आइजी ने पूरे संभाग में इसे लागू कर दिया है।

आज से होगी शुरुआत

रेंज में ऑपरेशन साइबर क्लीन की शुरुआत सोमवार से होगी। यह 13 जुलाई तक चलेगा। इसके लिए रेंज के सभी थानाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए है। आईजी ने बताया कि आपराधिक तत्व इंटरनेट, साइबर स्पेस व सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर आपराधिक कृत्य कर रहे हैं। अब युवाओं व उनके अभिभावकों को जागरूक करने एवं आपराधिक प्रवृति के लोगों से दूर रखने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे लोगों को साइबर मित्र बनाकर जनता के बीच सोशल मीडिया पर प्रेषित होने वाली सूचनाओं, आपराधिक कृत्य होने की संभावना आदि का पता कर कार्रवाई कर सकेंगे।

3978 युवा चिन्हित

बीकानेर रेंज के बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू जिले में करीब 3978 युवाओं को चिन्हित किया गया हैं, जो सोशल मीडिया के माध्यम से आपराधिक संगठनों के ग्रुप व सदस्यों से जुड़े हैं। इन युवाओं के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए थाना स्तर पर टीमें बनाई गई है।

Author