Trending Now




बीकानेर,राजस्थान के महात्मा गांधी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम के अध्ययन के लिए अतिथि शिक्षकों को साक्षात्कार के बाद भी प्राप्त करने का निर्णय लिया गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल की ओर से शनिवार को जारी आदेश में महात्मा गांधी के उन स्कूलों में अतिथि शिक्षकों से शिक्षकों की नियुक्ति को मंजूरी दी गई है, जहां साक्षात्कार के बाद भी कोई शिक्षक नहीं मिला है.इन शिक्षकों को प्रति घंटे 300 से 400 रुपये वेतन दिया जाएगा।

राज्य भर में हजारों महात्मा गांधी स्कूल खोले गए हैं। इन स्कूलों में अंग्रेजी शिक्षकों को नियुक्त किया जाना था। इसके लिए सरकारी स्कूलों में नियुक्त शिक्षकों का साक्षात्कार लिया गया, लेकिन बहुत कम रिक्तियां भरी जा सकीं। शहरी क्षेत्रों के महात्मा गांधी विद्यालयों में विषय शिक्षक मिलते हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं। ऐसे में अब इन रिक्तियों को गेस्ट फैकल्टी द्वारा भरा जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कार्यालय ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों एवं महात्मा गांधी विद्यालय अतिथि संकाय के प्रधानाचार्य को स्वीकृति प्रदान कर दी है. जिन स्कूलों में इंटरव्यू के बाद भी शिक्षक नहीं मिले हैं, वहां गेस्ट फैकल्टी से शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। योग्य उम्मीदवारों का चयन पहले सरकारी शिक्षक से किया जाएगा जहां साक्षात्कार अभी तक आयोजित नहीं किया गया है।

अंग्रेजी माध्यम के शिक्षक की जरूरत है

विभाग ने गेस्ट फैकल्टी के लिए कई नियम व शर्तें लगाई हैं। इन स्कूलों में केवल बेरोजगार शिक्षक जिन्होंने अंग्रेजी माध्यम से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन किया है, उन्हें पढ़ाने का मौका दिया जाएगा। विभाग ने बायोलॉजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में लेक्चरर पद के लिए अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई करने की शर्त रखी है। शारीरिक शिक्षक, पुस्तकालयाध्यक्ष और प्रयोगशाला सहायकों को भी अंग्रेजी माध्यम में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

स्कूल लेवल प्लेसमेंट

स्कूल स्तर पर ही बेरोजगार शिक्षकों को यह अस्थायी नियुक्ति दी जाएगी। इनका चयन स्कूल के प्राचार्य और दो वरिष्ठ शिक्षकों की एक समिति द्वारा किया जाएगा। यदि वह स्कूल में वरिष्ठ शिक्षक नहीं है तो सीबीईओ द्वारा दो शिक्षकों को समिति में शामिल किया जाएगा।

तीन सौ से चार रुपये प्रति घंटे की सैलरी                        गेस्ट फैकल्टी में ग्रेड III के शिक्षकों को 300 रुपये प्रति घंटा, वरिष्ठ शिक्षकों को 350 रुपये प्रति घंटा, लेक्चरर को 400 रुपये प्रति घंटे, शारीरिक शिक्षकों और प्रयोगशाला सहायकों को 300-300 रुपये प्रति घंटा मिलेगा। वरिष्ठ शिक्षकों को अधिकतम 25 हजार रुपये, व्याख्याताओं को अधिकतम 30 हजार रुपये और अन्य को अधिकतम 21 हजार रुपये मिलेंगे। छुट्टी पर पैसा नहीं है। यदि किसी शिक्षक को एक पीरियड मिलता है तो उसे साढ़े सात हजार रुपये वेतन मिलता है। यदि अधिक समय मिलता है, तो यह तदनुसार बढ़ जाएगा लेकिन अधिकतम राशि से अधिक नहीं।

स्थायी शिक्षक मिलते ही देंगे छुट्टी

शिक्षा विभाग ने वरिष्ठ शिक्षकों, शारीरिक शिक्षकों और व्याख्याताओं की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसे में जब भी यह नियुक्ति होगी इन अतिथि शिक्षकों की सेवाएं समाप्त कर दी जाएंगी।

राजस्थान में फिलहाल 949 महात्मा गांधी स्कूल खोले गए हैं, लेकिन नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से इन स्कूलों की संख्या बढ़कर 3400 हो जाएगी। स्कूल की स्वीकृति प्रतिदिन जारी की जा रही है। प्रत्येक विद्यालय के प्रथम खंड में स्थायी रूप से नियुक्त शिक्षकों का साक्षात्कार लिया जाएगा। यदि इस साक्षात्कार के लिए शिक्षक उपलब्ध नहीं हैं, तो निजी शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी

Author