Trending Now




बीकानेर, नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सरकारी बैंक की नौकरी पाने का सुनहरा अवसर आया है। भारतीयव स्टेट बैंक ने अपरेंटिस भर्ती के तहत छह हजार से ज्यादा नौकरियां निकालीं हैं। एसबीआई ने 6,100 रिक्तियों के लिए नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। भारतीय स्टेट बैंक अपरेंटिस भर्ती 2021 की आवेदन तिथि भी अब नजदीक आ चुकी है। आधिकारिक भर्ती कार्यक्रम के अनुसार, इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जुलाई, 2021 है।

इन 6,100 रिक्तियों के इच्छुक उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र करना होगा। उनके फॉर्म भरने के बाद, उन्हें एक ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा, जिसकी तिथि अभी घोषित नहीं की गई है।ये फॉर्म छह जुलाई को जारी किए गए थे और अब जैसे-जैसे महीना खत्म हो रहा है, वैसे-वैसे आवेदन विंडो के बंद होने की अंतिम तिथि भी अब करीब आ गई है। उम्मीदवार यहां क्लिक कर एसबीआई अपरेंटिस भर्ती की विस्तृत अधिसूचना पढ़ सकते हैं।

पात्रता मानदंड
एसबीआई अपरेंटिस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार जो 31 अक्तूबर, 2020 तक 20 से 28 वर्ष के आयु वर्ग के हैं और उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली है, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन लिखित परीक्षा से होगा चयन
चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और स्थानीय भाषा की परीक्षा पर आधारित होगा। सामान्य अंग्रेजी की परीक्षा को छोड़कर, प्रश्न द्विभाषी यानी अंग्रेजी और हिंदी होंगे। वस्तुनिष्ठ परीक्षणों में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंक होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न के लिए नियत अंक का 1/4वां अंक काट लिया जाएगा।

एसबीआई अपरेंटिस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- sbi.co.in पर जाएं।
साइट खुलने के बाद करियर सेक्शन में जाएं।
ऑनलाइन आवेदन करने वाले लिंक पर क्लिक करें या यहां दिए गए एसबीआई अपरेंटिस भर्ती 2021 के लिए सीधे लिंक पर क्लिक करें।
पूछे गए सभी विवरण भरें।
सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें।
इसके बाद आपका आवेदन सबमिट हो जाएगा।
उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- sbi.co.in पर जाएं।
साइट खुलने के बाद करियर सेक्शन में जाएं।
पूछे गए सभी विवरण भरें।
इसके बाद आपका आवेदन सबमिट हो जाएगा।
हेल्पलाइन नंबर जारी यदि किसी को कोई समस्या आती है, तो वे हेल्पलाइन नंबर 022-22820427 (केवल कार्य दिवसों में सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे के बीच) पर कॉल कर सकते हैं। यदि यह काम नहीं करता है, तो वे cgrs.ibps.in पर शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। अंतिम समय की समस्याओं से बचने के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द ऑनलाइन फॉर्म भरें। परीक्षा से संबंधित अन्य जानकारी ‘एक्वाइंट योरसेल्फ’ पुस्तिका में दी जाएगी, जो परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र के साथ पात्र उम्मीदवारों को डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध कराई जाएगी।7

Author